खेल

T20 World Cup 2021: पाकिस्तान ने भारत को पहली बार हरा कर रचा इतिहास

T20 World Cup 2021: इस मैच के अलावा, जानें भारत पाकिस्तान कितनी बार आये हैं एक दूसरे के आमने-सामने और किसने मारी सबसे ज़्यादा बार बाज़ी

T20 World Cup 2021 के सुपर-12 राउंड मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट्स से मात दी है। आपको बता दें कि दोनों देशों के क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा पहली बार हुआ है जब विश्वकप में भारत को पाकिस्तान ने हराया है।

रविवार 24 अक्टूबर को खेले गए इस बड़े मुकाबले में विकेटों के आधार से पाकिस्तान की T20 इंटरनेशनल में यह सबसे बड़ी जीत है।

कल के मैच में पाकिस्तान को भारत से वर्ल्डकप में पहली बार जीतने के लिए 152 रनों की दरकार थी। खास बात यह है कि पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को बिना कोई विकेट गवाए और 13 बॉल पहले ही पूरा कर लिया, जिसके चलते T20 इतिहास में पाकिस्तान की यह सबसे बड़ी जीत रही।

हालांकि इस मुकाबले से पहले T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान 5 बार भिड़े हैं, जिसमें से खेले गए सभी पांच मुकाबलों में इंडियन टीम विजय रही है। इतना ही नहीं बल्कि भारतीय टीम की यह किसी भी वर्ल्डकप में पाकिस्तान के हाथों पहली हार है।

आइये ज़रा नज़र डालते है भारत-पाकिस्तान के हेड टू हेड मुकाबलों पर

 

Format Matches played India won Pakistan won Draw/Tie/No Result
Test 59 9 12 38
ODI 132 55 73 4
T20I 9 6 2 1[E]
Total 200 70 87 43  

ग़ौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम की कल के मुकाबले में पाकिस्तान से हार, T20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में विकेटों के हिसाब से सबसे बड़ी हार थी। ऐसे में करीब 3 दशकों से चला आ रहा यह खास रिकॉर्ड रविवार को टूट गया।

 Insta loan services
ये भी पढ़े: PAK के खिलाफ क्या होगी India की Playing 11? क्या हार्दिक को मिलेगी जगह?

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button