टेक

देश में जल्द लांच होगा 5G नेटवर्क, IIT मद्रास में सफल हुआ परीक्षण

भारत में 5G कॉल का सफल परीक्षण किया गया है। ये पहली बार है जब भारत में 5G कॉल का परीक्षण किया गया। ये जांच IIT मद्रास में की गई है।

भारत में 5G कॉल का सफल परीक्षण किया गया है। बता दें कि ये पहली बार है जब भारत में 5G कॉल का परीक्षण किया गया। ये जांच IIT मद्रास में की गई है। इस बारे में केंद्रीय सूचना प्रोद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी।

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नेटवर्क का सारा डेवेलप भारत में ही हुआ है। वही केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान 5G नेटवर्क से वीडियो कॉल पर बात करी। ये टेस्ट IIT मद्रास के नेतृत्व में हुआ है। जिसमे 8 इंस्टिट्यूट ने मिलकर डेवेलप किया है।

बता दें कि IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIT हैदराबाद, IIT कानपूर, IISc बैंगलोर, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च, और सेंटर आफ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलाजी इस रिसर्च में शामिल है।

सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक 5G नेटवर्क को डेवेलप करने के लिए 220 करोड़ रूपये से ज्यादा की लागत लगी है। इसके अलावा साल के अंत तक भारत में 5G नेटवर्क शुरू कर दिया जायेगा। इस टेस्ट से इंडियन इंडस्ट्री और स्टार्ट-अप को काफी सपोर्ट मिलेगा।
Vishalgarh Farms
यह भी पढ़े: अब Google सर्च से हटा सकते है आप अपनी पर्सनल डिटेल्स

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button