टेक

Google लाया सबसे मजेदार फीचर! Gmail का प्रयोग करना होगा और सरल

Google अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए swipe-to-switch फीचर रोलआउट कर रहा है जिसके जरिए एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट्स के बीच स्विच

Google अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए swipe-to-switch फीचर रोलआउट कर रहा है जिसके जरिए एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट्स के बीच स्विच करना और आसान हो जाएगा। यह फीचर iOS(आईओएस ) यूजर्स के लिए पिछले साल ही उपलब्ध करा दिया गया था।Google Workspace ग्राहकों और व्यक्तिगत Google खाते वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

Gmail दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ऐप्स में से एक है,इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल स्मार्टफोन लैपटॉप और टैबलेट आदि में मेल भेजने से लेकर अन्य कार्यों के लिए किया जाता है। Gmail एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल शायद ही कोई ऐसा हो जिसने नहीं किया है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अक्सर प्रोफेशनल कामों के लिए किया जाता है Gmail हर कुछ समय में अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नये फीचर को पेश करता है।

इस फीचर का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को बस Select All पर क्लिक करना होगा. इससे सभी मैसेज चयनित हो जाएंगे. यूजर फिर अपनी जरूरतों के आधार पर मैसेज को हटा सकते हैं, लेबल कर सकते हैं, या बदल सकते हैं. यह फीचर के ऊपर अभी भी कार्य चल रहा है।

हाल ही में कंपनी ने अपने Photos ऐप के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से क्लिक की गई फोटो में टेक्स्ट को डिटेक्ट करना और टेक्स्ट टाइप कर फोटो को सर्च करना आसान हो जाएगा। बेहतर कैमरा वाले स्मार्टफोन्स के इस दौर में हम अपने फोन की गैलरी को हजारों इमेज के भर देते हैं। ऐसे में अचानक किसी खास इमेज की जरूरत पड़ जाए तो उसे ढूंढना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अब यूजर्स की यह समस्या गूगल फोटोज के इस नए फीचर से दूर होने वाली है।

गूगल फोटोज ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से ऐलान किया था, ‘इस महीने की शुरुआत से, आप किसी फोटो में लिखे टेक्स्ट के जरिए भी उसे सर्च कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्लिक की गई फोटो में मौजूद टेक्स्ट को सिलेक्ट करना होगा। नया फीचर फोटो में मौजूद पूरे टेक्स्ट को कॉपी करने का ऑप्शन देता है। यूजर को केवल फोटो को खोलने के बाद लेंस बटन पर क्लिक करना हैऔर टेक्स्ट Select करना है।

यह सुविधा अब गूगल Workspace ग्राहकों और व्यक्तिगत गूगल खाता धारकों के लिए सुलभ है. कंपनी ने ऐलान की है, ‘हम बाजार में एक नई विशेषपूर्वक युक्त एप्लिकेशन श्रेणी की उत्पन्नति पर उत्सुक हैं: एडमिन मैनेज. ये एंटरप्राइज एप्लिकेशन्स को केवल गूगल Workspace द्वारा उनके संगठन के लिए स्थापित किया जा सकता हैं

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Related Articles

Back to top button