टेक

इंटरनेट के बिना भी गूगल मैप्स आपकी करेगा मदद दिखाएगा रास्ता, जानिए ये आसान ट्रिक?

संभव है कि आप किसी ऐसी लोकेशन पर जा रहे हों जहां कोई नेटवर्क नहीं है, ऐसे में आप अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल कैसे करेंगे? आज हम आपको एक सीक्रेट ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

अगर आप भी अनजान रास्तों के जरिए अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए गूगल के नेविगेशन ऐप गूगल मैप्स की मदद लेते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बिना इंटरनेट के मैप्स का इस्तेमाल करना संभव नहीं है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि गूगल मैप्स में ही एक सीक्रेट फीचर छिपा हुआ है, जिसकी मदद से मैप आपको बिना इंटरनेट के भी सही रास्ता दिखाने में मदद कर सकता है।

अगर गाड़ी चलाते समय नेटवर्क बीच रास्ते में डाउन हो जाता है या नेटवर्क में कोई दिक्कत आती है तो आप ही सोचते हैं कि गूगल मैप्स आपको बिना इंटरनेट के सही रास्ता कैसे दिखाएगा? इस तरह की समस्या से बचने के लिए कुछ जरूरी काम हैं जो आपको पहले से करने चाहिए।

गूगल मैप्स में ऑफलाइन मैप फीचर उपलब्ध है, इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि यह फीचर बिना इंटरनेट के भी काम करता है। इस सुविधा का उपयोग कैसे करें? आइए हम आपको बताते हैं।

जानिए इंटरनेट के बिना Google गुगल मैप्स का उपयोग कैसे करें

  • सबसे पहले फोन में गूगल मैप्स ऐप को ओपन करें। ऐप को ओपन करने के बाद ऊपर दाईं ओर प्रोफाइल इमेज आइकन पर टैप करें।
  • प्रोफाइल पिक्चर आइकन पर टैप करने के बाद कई ऑप्शन खुलेंगे। यहां आपको ऑफलाइन मैप्स का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • ऑफलाइन मैप्स ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपको स्क्रीन पर ‘सेलेक्ट योर ओन मैप’ ऑप्शन लिखा मिलेगा।
  • इस ऑप्शन के बाद आपको उस एरिया को उस बॉक्स में लाना है जिसके लिए आप मैप ऑफलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • स्क्रीन पर आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा, यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि स्क्रीन पर लिखा है कि गूगल मैप्स को डाउनलोड करने के लिए फ्री स्पेस की जरूरत होगी।
  • मैप डाउनलोड करने के बाद चाहे आप नेटवर्क में हों या न हों, आप बिना इंटरनेट के भी इस फीचर की मदद से गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर सकेंगे।

यहं भी पढ़ें:- वनप्लस ने पेरिस्कोप कैमरा वाला लॉन्च किया फ्लैगशिप स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

Related Articles

Back to top button