टेक

आप भी इस्तेमाल करते है Bluetooth तो रखे ध्यान! कही कोई सुन तो नहीं रहा आपकी बातें

जैसा की आपको पता है की आज कल के सभी स्मार्टफोन्स Bluetooth के साथ आते है और कई बार लोग इसे डिस्कवरी मोड में छोड़ देते है

जैसा की आपको पता है की आज कल के सभी स्मार्टफोन्स Bluetooth के साथ आते है और कई बार लोग इसे डिस्कवरी मोड में छोड़ देते है जिस वजह से कोई भी आपके डिवाइस के bluetooth को सर्च कर सकता है और ऐसे में हैकर्स की नजर भी इस फीचर पर होती है इसकी मदद से वो सारी आपके डिवाइस का एक्सेस ले सकते है। यानि की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे में अगर आप ब्लूटूथ को ऑन रखते है और डिवाइस के पैरिंग के लिए रखते है तो आपकों काफी सावधान रहने की जरुरत है इससे बचने के लिए पहले आपको BlueBugging के बारे में जानना होगा। इससे आपका डिवाइस का कण्ट्रोल हैकर के हाथ में जा सकती है।

इसके अलावा हैकर्स BlueBugging ही नहीं बल्कि हैकर्स Bluesnarfing और Bluejacking के जरिये भी आपका एक्सेस कर सकते है आपको बता दें कि BlueBugging काफी खतरनाक है इसकी मदद से हैकर्स डिवाइस का एक्सेस और उससे कंटेंट हासिल करने की कोशिश करते है जिसके लिए Bluetooth की मदद ली जाती है कनेक्शन को अल्टर कर यूज़र का पॉसवर्ड और दूसरी डिटेल्स चुराने की कोशिश की जाती है।

इसके लिए पहले हैकर्स विक्टम के डिवाइस तक पहुँचते है उसके बाद उसमे मैलवेयर इंस्टॉल कर देते है जिसकी मदद से हैकर्स फ्यूचर में भी आसानी से विक्टम का एक्सेस ले सकते है इसके जरिये हैकर्स फ़ोन पर हो रही बात को भी सुन सकते है इसके अलावा विकटम के मैसेज को भी पड़ सकते है जिसके बारे में यूजर्स को पता भी नहीं होता है कि वो BlueBugging हो चूका है।

इतना ही नहीं Bluetooth के जरिये अटैक करने वाला हैकर आपकी रेंज में होना जरुरी है ऐसा ज्यादातर पब्लिक प्लेस में होता है किसी भी अनजान Bluetooth पैरिंग को एक्सेप्ट न करे और काम न होने पर इसे बंद रखे।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: Mcdonalds के बाथरूम में महिला ने दिया बच्ची को जन्म, नाम रखा ‘Little Nugget’

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button