टेकट्रेंडिंग

अगर आपके स्मार्टफोन में दिखे ये 10 चीज़े तो हो जाएं सावधान, हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन

साइबर क्रिमिनल्स आपके मोबाइल डिवाईस को हैक करके उसपर बड़ी ही आसानी से अपना कंट्रोल स्थापित कर सकते हैं। अगर आपका फ़ोन ये असामान्य हरकतें दिखा रहा है तो है चिंता का विषय।

एक बार फिर पेगासस विवाद ने मोबाइल स्पाई की आशंकाओं को सामने ला कर खड़ा कर दिया है। आम जनता या आम इंटरनेट यूज़र्स को पेगासस जैसे स्पाई टूल से डरने की ज़रूरत बिलकुल नहीं है, हांलाकि ऐसे अन्य ऐप, हैकिंग और स्पाई सॉफ्टवेयर है जिनसे इंटरनेट यूज़र्स को सावधान रहने की ज़रूरत है। जहां इनमे से कुछ ऐप्लकेशन आपके मोबाइल फ़ोन्स में से फाइनेंस से जुड़ी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं, वहीं  कुछ कॉल, मैसेज, फोटो गैलरी और कुछ अन्य जानकारियां चुरा सकती हैं। ऐसी स्पाई ऐप्लकेशन और टूल आपके मोबाइल फ़ोन्स में छुप जाते है और फिर आसानी से नहीं मिल पाते है। जानें ऐसे ही 10 हरकत जिनसे आपको इन टूल्स, हैकिंग और स्पाई ऐप्लकेशन के बारे में पता चल सकता है और आप इनके चंगुल में आने से खुद को बचा सकते है।  

  1. जब आपके डिवाइस की बैटरी ज़्यादा जल्दी ख़त्म हो रही हो:

अगर आपके मोबाइल फोन की बैटरी साधारण समय से ज़्यादा जल्दी खत्म हो रही है, तो इस बात की संभावना है कि आपके फोन में  स्पाई टूल या स्पाई ऐप हो सकते हैं। इन स्पाई टूल्स या ऐप को चेक करने से पहले आप अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रही ऐप्लकेशन की जांच करें। बैकग्राउंड में चलने वाले बहुत सी ऐप्लकेशन बैटरी को प्रभावित करती है जिसके कारण बैटरी साधारण समय से जल्दी ख़त्म होना शुरू हो जाती है। इसलिए पहले इन ऐप्लकेशनस को बंद करें और फिर मॉनिटर करें। 

  1. ऐसी ऐप्लकेशनस पर नज़र रखे जिन्हें आपने कभी डाउनलोड नहीं किया

अपने फोन में ऐसी ऐप्लकेशनस को पहचाने जिन्हें आपने कभी डाउनलोड नहीं किया है, और फिर भी वो आपके मोबाइल फोन में अपनी मौजूदगी ज़ाहिर कर रहे है। ऐसी ऐप्लकेशनस आपके डिवाइस में  हैकर्स द्वारा डाउनलोड किए जा सकते हैं। ऐसी ऐप्लकेशनस को तुरंत अपने डिवाइस में से डिलीट करें।

  1. जब आपका डिवाइस धीमा चलने लगे

अगर आपका डिवाइस बहुत स्लो हो गया है और बहुत रुक-रुक कर काम कर रहा है, तो आपके डिवाइस के बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर की उपस्तिथि हो सकती है। 

  1. मोबाइल डाटा का अधिकतर प्रयोग होना 

अगर आपके डाटा का प्रयोग एकदम से बढ़ गया है या साधारण समय से ज़्यादा मोबाइल डाटा का उपयोग हो रहा है, तो सम्भावना है कि आपके डिवाइस में स्पाई ऐप्लकेशनस या सॉफ़्टवेयर आपके मोबाइल डेटा का उपयोग कर रहे हों क्योंकि वे नेट का प्रयोग करके आपकी गतिविधियों को ट्रैक करते हैं। 

  1. आपका डिवाइस जब अजीब तरीके से काम करें

 क्या आपका डिवाइस अजीब तरीके से काम कर रहा है? ऐप्लकेशनस अपने आप क्रैश हो जाती हैं या  ऐप्लकेशनस लोड होने में परेशानी आती है, कई साइट सामान्य से अलग दिखती हैं, तो  यह इस बात का संकेत है कि आपके स्मार्टफोन में स्पाई ऐप्लकेशनस काम कर रही है। 

  1. डिवाइस की स्क्रीन में हर जगह अजीब सा पॉप-अप

अगर आप देख रहे हैं कि आपके डिवाइस की स्क्रीन पर बहुत सारे पॉप-अप दिखाई दे रहे हैं, इसका कारण एडवेयर हो सकता है। एडवेयर एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर है जो आपके स्मार्टफोन को एड्स से भर देता है। ऐसे लिंक पर कभी भी टच ना करें। 

  1.   ऐसी वीडियो और फोटो जो आपने कभी ली ही नहीं

अगर आपके स्मार्टफोन की गैलरी में ऐसी वीडियो और फोटो हैं जिनको आपने कभी लिया भी नहीं तो सतर्क और सावधान रहें, क्योंकि यह  इस बात की संभावना है कि आपके कैमरे पर किसी का कंट्रोल है।

  1. फ़्लैश लाइटिंग ऑन रहना 

जब आप अपने फोन का प्रयोग नहीं कर रहे हैं और फ्लैश लाइटिंग तब भी ऑन रहती है, यह एक और खतरे की बात है। ऐसा होने की संभावना है कि कोई शख्स आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से कंट्रोल  कर रहा है।

  1. आपका स्मार्टफोन गर्म हो जाता है

यह तो सत्य है कि लंबे समय तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से गर्म हो सकते हैं, जैसे घंटों तक गेमिंग करते समय या नेविगेशन ऐप चलाना आदि। अगर आपका डिवाइस प्रयोग में  नहीं है और तब भी बहुत गर्म हो रहा है, तो यह इस बात का संकेत है कि हैकर्स अपना काम बखूबी कर रहे हैं।

  1. आपके डिवाइस से नहीं किये गए मैसेज या कॉल्स का लॉग चेक करें  

अगर आपके मैसेज या कॉल लॉग में आपको कुछ ऐसी जानकारी दिख रही है, जो आपने किसी को भेजी ही नहीं है, तो ये इस बात की संभावना हो सकती है कि हैकर्स आपके स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं।

Tax Partner

ये भी पढ़े:- कोरोना से नया खतरा आया सामने, जानिये क्या है वो

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button