टेक

क्या आपका WhatsApp अकाउंट भी है सिक्योर? करें ये 5 काम

जैसा की आप सभी जानते है व्हाट्सएप का इस्तेमाल लोग न तो सिर्फ दोस्तों और घरवालों से बात करने के लिए करते हैं, बल्कि किसी जरूरी

जैसा की आप सभी जानते है व्हाट्सएप का इस्तेमाल लोग न तो सिर्फ दोस्तों और घरवालों से बात करने के लिए करते हैं, बल्कि किसी जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फोटो और वीडियो भी सभी के साथ शेयर करते हैं. पर, अगर
असम में कहां ठहर सकते हैं?

आपका WhatsApp अकाउंट हैक हो गए तो आपके लिए कठिन होती है. हैकर आपके अकाउंट का प्रयोग करके आपके मैसेज पढ़ते हैं तथा आपको बैंक अकाउंट से पैसे भी निकलते हैं. इसलिए व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर करना जरूरी होता है.

अपने WhatsApp अकाउंट को सेफ करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड या पैटर्न सेट करें. साथ ही अपना पासवर्ड या पैटर्न लॉक किसी के साथ शेयर न करें और इसमें बार बार बदलाव करते रहे. आप चाहें तो फेस आईडी लॉक और फिंगर प्रिंट स्कैनर का भी प्रयोग कर सकते हैं.

2FA सुरक्षा की एक अतिरिरिक्त लेयर को जोड़ें हुए रखता है जो आपके अकाउंट को हैक करने से बचाने में काफी सहता करता है. जब आप 2FA इनेबल करते हैं, तो आपको नंबर पर एक SMS आता है जब भी आप अकाउंट में लॉग इन करते है तो. यह सुनिश्चित रहेगा कि भले ही किसी के पास पासवर्ड हो, पर वह अकाउंट में लॉग इन नहीं कर पाएंगे.

कभी भी किसी अनजान युवक से आने वाले मैसेज और कॉल को रिसीव न करें. अगर आपको कोई ऐसा मैसेज या कॉल आता है जो संदिग्ध लगता है, तो उसे अनदेखा कर दें या रिपोर्ट कर दें. इन मैसेज में ऐसे लिंक्स हो सकते हैं जिनपर क्लिक करने से आपके फोन में मालवेयर डाउनलोड हो जाए और आपके साथ ऑनलाइन स्कैम हो.

अपने WhatsApp अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स देखें तथा सुनिश्चित करें कि आप सर्फ उन लोगों के साथ अपनी सुचना शेयर कर रहे हैं जिन पर आप विश्वास करते हैं. आप यह भी चुन सकते हैं कि कौन आपको कॉल करेगा और कौन आपको मैसेज भेजेगा, कौन आपका लास्ट सीन देख सकता है और कौन प्रोफाइल देख सकता है.

Related Articles

Back to top button