टेक

अब हर कोई नहीं खरीद पाएगा नया Sim Card, सरकार ने बदले नियम

सरकार द्वारा नई सिम लेने के लिए नियमो में बदलाव हुए है जिसके तहत अब कुछ कस्टमर्स के लिए नई सिम लेना बड़ी चुनौती बन गई है

अगर आप कोई सा भी मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है तो बिना सिम कार्ड के आप कुछ नहीं कर सकते। इसका मुख्य कारण यही है कि आपको उसमे अगर किसी को कॉल करना है तो आप बिना नेटवर्क के नहीं कर सकते है। इसी के चलते सबको सिम लेना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अब हर कोई इसको नहीं ले सकता क्योकि सरकार द्वारा इससे जुड़े कुछ नियमो में बदलाव आया है।

बता दें कि सरकार द्वारा नयी सिम लेने के लिए नियमो में बदलाव हुए है जिसके तहत अब कुछ कस्टमर्स के लिए नई सिम लेना आसान हो गया है तो कुछ कस्टमर्स के लिए अब नई सिम लेना बड़ी चुनौती बन गई है क्योकि अब 18 साल से कम उम्र के कस्टमर्स को कंपनी नया सिम नहीं बेच सकती है। सिर्फ 18 साल के ऊपर के उम्र के कस्टमर अपने नए सिम के लिए आधार या डिजीलॉकर में स्टोर्ड किसी भी डॉक्यूमेंट से खुद को वेरिफाई कर सकते हैं।

1 रुपये में होगी केवाईसी

अगर आप नयी सिम लेने जा रहे है तो सरकार के नियम के अनुसार Aadhaar बेस्ड e-KYC करना जरूरी है जो की बस 1 रुपये के भुगतान से हो जाएगी।

किन यूजर्स को नहीं मिलेगी नई सिम?

  • टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नए नियमों के मुताबिक अब कंपनी 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को सिम कार्ड नहीं मिलेगा।
  • अगर कोई शख्स मानसिक रूप से बीमार है तो ऐसे व्यक्ति को भी नया सिम कार्ड जारी नहीं दिया जाएगा।
  • अगर ऐसे शख्स नियमों का उल्लंघन करते पकड़ा गया तो उस टेलीकॉम कंपनी को दोषी माना जाएगा, जिसने सिम बेचा है।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button