टेक

अब घर बैठे cancel कर सकते हैं रेलवे counter से ख़रीदा ticket, जाने पूरा process

अगर आपने भी रेलवे काउंटर से टिकट बुक करवाया है और उसे ऑनलाइन कैंसिल करवाना चाहते हैं तो उसका पूरा प्रोसेस यहां पर हैं

रेल से सफर करने के लिए यात्री एडवांस में टिकट बुक करवा लेते हैं जिससे रिजर्वेशन मिल जाती है लेकिन ,कई बार कुछ कारणों से टिकट कैंसिल करवाने की भी समस्या आ जाती है ऐसी नौबत में ऑनलाइन बुक किए गए टिकट को तो ऑनलाइन ही कैंसिल कर दिया जाता है लेकिन, काउंटर से लिए टिकट में दिक्कत आती है।

हालांकि, काउंटर से लिए गए टिकट को भी आप ऑनलाइन कैंसिल करवा सकते हैं जिसके वजह से आपको कैंसिल करवाने के लिए काउंटर पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी साथ ही आपका काफी समय भी बचेगा। आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि आपका Counter ticket तभी ऑनलाइन कैंसिल किया जा सकता है जब आपने काउंटर से टिकट बुक करते समय वैलिड मोबाइल नंबर दिया होगा।

IRCTC की वेबसाइट से ही आप ऑनलाइन काउंटर टिकट को भी कैंसिल कर सकते हैं लेकिन रिफंड के लिए आपको स्टेशन पर ओरिजिनल टिकट लेकर जाना होगा  Conform (कन्फर्म) टिकट को ट्रेन शुरू होने से 4 घंटे पहले तक कैंसिल किया जा सकता है अगर आपकी रेल टिकट RAC या वेटिंग लिस्ट में है तो 30 minute पहले तक इसे कैंसिल किया जा सकता है।

काउंटर टिकट को कैंसिल करने का ऑनलाइन प्रोसेस

सबसे पहले आपको https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf  पर जाना होगा उसके बाद आपको कैंसिलेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करके PNR Number, Train Number और कैप्चा डालना है फिर टर्म्स और कंडीशन्स को टिक करके सब्मिट बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा अब आपको वेबसाइट पर ओटीपी एंटर करना है। ओटीपी से पीएनआर नंबर वैलिडेट किया जाएगा सारी डिटेल्स वैरिफाई होने ते बाद आप Cancel Ticket पर क्लिक करके टिकट को कैंसिल कर सकते हैं.

आपको स्क्रीन पर रिफंड अमाउंट दिखाई देगा साथ ही इसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर भी मैसेज के जरिए भेज दी जाएगी और इसके बाद आप ओरिजिनल टिकट के साथ जाकर काउंटर से रिफंड ले सकते हैं।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: दिल्ली से मेरठ के बीच बनेगा स्पीड कोरिडोर, ट्रेन का लगेगा प्रीमियम किराया

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button