टेक

अब कर सकते है बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI पेमेंट, जानिए कैसे

आज के समय में आधे से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करने लग गए है, जहां UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट दुनिया के किसी भी कोने में कर सकते है।

आज के समय में तकरीबन आधे से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करने लग गए है। जहां बहुत से ऐप्स जैसे Paytm, Google Pay, PhonePe के UPI जरिए आप डिजिटल पेमेंट दुनिया के किसी भी कोने में कर सकते है। लेकिन इसकी भी एक शर्त है कि आपके पास इंटरनेट यानी आप इसकी पेमेंट ऑनलाइन ही कर सकते है। लेकिन UPI भुगतान सेवा का उपयोग करते वक्त ऑनलाइन पैसे भेजने के बीच में आपका इंटरनेट कनेक्शन किसी कारण से काम करना बंद हो जाये तो आप क्या कर कस्ते है ?

अगर कभी ऐसा होता है तो आपको टेंशन लेने कि कोई जरूरत नहीं है। उसके लिए आपको *99# एक USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा नंबर है जसिके तहत आप UPI पिन बदलने और यहां तक कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के खाते की बची राशि की जांच करने में मदद करती है।

हालाँकि, *99# सेवा पूरे देश में सभी के लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। यह 83 बैंकों और 4 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा पेश किया जाता है। इसे हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 विभिन्न भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि आप इसे कैसे सेट अप कर सकते हैं और ऑफ़लाइन UPI भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन UPI भुगतान सेट करें

  • अपने स्मार्टफोन या फीचर फोन पर *99# डायल करें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप यह कॉल करने के लिए उसी फोन नंबर का उपयोग कर रहे हैं जिसे आपके बैंक खाते से लिंक किया गया है अन्यथा यह सेवा काम नहीं करेगी।
  • फिर, अपनी इच्छित भाषा चुनें और अपना बैंक नाम दर्ज करें।
  • आपको उन बैंक खातों की एक सूची दिखाई जाएगी जो आपके नंबर से जुड़े हुए हैं, इसलिए सही विकल्प दबाकर उस खाते का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • अब, एक्सपायरी डेट के साथ अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक दर्ज करें।
  • एक बार जब आप इसे सफलतापूर्वक सेट कर लेते हैं, तो आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन UPI भुगतान करें

  • अपने फोन पर *99# डायल करें और पैसे भेजने के लिए 1 दर्ज करें।
  • अपना वांछित विकल्प चुनें और जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं उसका UPI आईडी / फोन नंबर / बैंक खाता नंबर दर्ज करें।
  • फिर, राशि और अपना UPI पिन दर्ज करें।
  • एक बार हो जाने के बाद, आपका भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा,
  • वर्तमान में, इस सेवा की ऊपरी सीमा 5,000 रुपये है और आपसे अधिकतम रु. 0.50 प्रति लेनदेन का शुल्क लिया जाएगा।

Hair Crown
ये भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रही है 100 Km लंबी सुरंग, ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button