टेक

अब Google सर्च से हटा सकते है आप अपनी पर्सनल डिटेल्स

गूगल सर्च में आपकी सारी डिटेल्स मांगी जाती है लेकिन अब आप उसे प्लेटफार्म से हटवा सकते है ताकि भविष्य में आपको कोई दुविधा न पहुंचे

Google पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता है जहां आप अपनी कोई भी चीज़ को ढूंढ सकते है, समझ सकते है आदि। इसी के चलते गूगल में हमे अपनी पर्सनल डिटेल्स भी बतानी होती है जो कि उनके रिकॉर्ड में आ जाती है।लेकिन अब इसका उपाए मिल गया है जहां आपकी डिटेल्स आप गूगल से हटवा सकते है। जानिए कैसे

बता दें कि गूगल सर्च में आपकी सारी डिटेल्स मांगी जाती है लेकिन अब आप उसे प्लेटफार्म से हटवा सकते है ताकि भविष्य में आपको कोई दुविधा न पहुंचे। पर्सनल डिटेल्स में आपके फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और फिजिकल एड्रेस को आप इस नयी सुविधा से हटवा सकते है।

हटा सकेंगे पर्सनल डिटेल्स

गूगल द्वारा बेहतर प्राइवेसी के लिए गूगल के पॉलिसी हेड मिशेल चांग (Michelle Chang) का कहना है कि जब आप गूगल पर अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, फिजिकल पता, आधार कार्ड सर्च करते हैं, तो कई बार यह जानकारी ऑनलाइन मौजूद होती जाती है। जो कि यूजर प्राइवेसी के लिहाज से काफी सेंसिटिव मानी जाती है, ऐसे में गूगल की तरफ से सारी जानकारी जैसे लॉग-इन क्रिडेंशियल को हटाने का ऑप्शन दिया जाता है जिसका मतलब अब यूजर्स को उनकी जानकारी पर पहले के मुकाबले ज्यादा कंट्रोल मिलेगा ।

इसके लिए चांग ने बताया कि यूजर्स को नया विकल्प कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन पॉलिसी के तहत मिलने जा रहा है। लेकिन सभी तरह की डिटेल को नहीं हटाया जाएगा, बल्कि गूगल संवेदनशील जानकारी जैसे बैंक अकाउंट या फिर क्रेडिट कार्ड नबंर और अन्य फाइनेशियल डिटेल को हटा सकता है, जो कि फ्रॉड के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

गूगल करेगा जांच

आपको बता दें कि गूगल की तरफ से पर्सनल इन्फॉर्मेशन हटाने की रिक्वेस्ट स्वीकर करने के बाद उसको Analysis कीया जायेगा। अगर ऑनलाइन मौजूद कंटेंट को संवेदनशील माना गया, तो उसे गूगल से हटा दिया जाएगा और अगर कंटेंट को किसी सरकारी वेबसाइट पर सार्वजनिक रिकॉर्ड के तौर पर अपलोड किया गया है, तो उसे हटाया नहीं जाएगा। गूगल से कंटेंट हटाने पर यह इंटरनेट से पूरी तरह से नहीं हट जाएगा, यह कंटेंट दूसरी सर्च वेबसाइट पर मौजूद रह सकता है जिससे लिए आपको सीधे होस्टिंग साइट से संपर्क करना होगा ।

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली में 1 जून से फिरसे मिलने लगेगी सस्ती शराब, जानिए रेट लिस्ट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button