टेक

जल्दी से डिलीट करे अपने फ़ोन से ये 23 App, वरना चोरी हो सकती है आप की अकाउंट डिटेल्स

Smartphone तो आजकल हम सब इस्तेमाल करते है क्योकि हमारा ज्यादातर काम आजकल स्मार्टफोन ही कर देता हैं। लेकिन आपने कभी अपने स्मार्टफोन की सिक्योरिटी के बारे में सोचा है

Smartphone तो आजकल हम सब इस्तेमाल करते है क्योकि हमारा ज्यादातर काम आजकल स्मार्टफोन ही कर देता हैं। लेकिन आपने कभी अपने स्मार्टफोन की सिक्योरिटी के बारे में सोचा है जोकि हमारे लिए बहुत जरूरी हैं।

आपको बता दें कि फ़ोन की सिक्योरिटी बहुत जरूरी है क्योकि इसमे हमारा कई तरह का डाटा, फोटोज, बैंक डिटेल्स और कई जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं। जिनकी सुरक्षा करना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

इसके चलते स्मार्टफोन यूजर्स के लिए PhoneSpy Malware जैसा बड़ा खतरा सामने आया है। जानकारी के मुताबिक PhoneSpy मैलवेयर बहुत ही खतरनाक है जो आपका सारा डाटा फ़ोन से चोरी कर सकता है। यह मैलवेयर कुल 23 एप्प्स में देखा गया है। जोकि Playstore से इन एप्प्स को हटा दिया गया हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स (Hackers) अब लोगों को फ़साने के लिए और नए तरीके अपना रहे है। इस खतरनाक PhoneSpy मैलवेयर का पता सिक्योरिटी कंपनी Zimperium ने लगाया हैं। इसके अलावा ये आपके फ़ोन के कैमरे से रियल टाइम फोटो भी क्लिक कर सकता है। इसी के साथ यह लोकेशन से आपका पता भी निकाल सकता है। जिसका उपयोग जासूसी और ब्लैक मेलिंग के लिए किया जा सकता है।

यह मैलवेयर बाकि मैलवेयर की तुलना में काफी खतरनाक बताया जा रहा है। इसके अलावा यह डिवाइस में छिप जाता है जिसकी यूज़र्स को भनक तक नहीं लगती और ये फ़ोन से किसी भी एप को डिलीट कर सकता है। जानकारी के अनुसार ये मैलवेयर दक्षिण कोरिया में पाया गया है। लेकिन यह बाकि देशो में भी है।

यह यूज़र्स को बताए बिना ही उनका सारा डाटा चोरी और ट्रैक करता रहता है। इसलिए स्मार्टफोन यूज़र्स कोई भी फालतू की एप्लीकेशन डाउनलोड न करे और न ही किसी लिंक पर क्लिक करे क्योकि ऐसा करने से आपकी सारी जानकारी हैकर तक पहुँच सकती हैं।

radhey krishna auto

ये भी पढ़े: Delhi Crime: वज़ीराबाद में अफगान नागरिक की गोली मारकर हत्या

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button