टेक

इस दिन से बदलेंगे नये सिम कार्ड खरीदने के नियम, अब डिजिटल KYC की सुविधा !

New Sim Card Buying Rule From 1January2024:1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

New Sim Card Buying Rule From 1January2024:1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। अभी आपको नया सिम खरीदना हो तो कागजी फॉर्म भरना होता है, फोटो देनी होती है और आईडी व अड्रेस प्रूफ के भी हार्ड डॉक्‍युमेंट देने होते हैं। ये चीजें अब पुरानी हो जाएंगी क्‍योंकि 1 जनवरी से सिम खरीदने पर सिर्फ डिजिटल KYC की जरूरत है

इसके अलावा सिम वेंडर्स की वेरिफिकेशन भी जरुरी हो जाएगी. सरकार पिछले काफी समय से सिम कार्ड संबंधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए नए नियम तैयार कर रही हैसिम रिप्लेसमेंट के मामले में, ग्राहक को केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी, और आउटगोइंग और इनकमिंग एसएमएस सुविधाओं पर 24 घंटे की रोक है।

मोबाइल सिम लेने के लिए आधार अनिवार्य है? नहीं । टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 के संशोधनों के अनुसार, दूरसंचार उपयोगकर्ता नया मोबाइल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए स्वैच्छिक आधार पर प्रमाणीकरण के साथ-साथ अपने आधार नंबर को केवाईसी जरुरी कागज़ात के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

फैसला लागू करने में हुई देरी
सरकार ने इस नियम का घोषणा अगस्त में ही किया था, लेकिन इस फैसले को जारी करने में देर होती रही. इतना ही नहीं नए नियमों के तहत सिम कार्ड वेंडर्स की वेरिफिकेशन भी जरूरी है.

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Related Articles

Back to top button