टेक

पूरे दिन चलाएं AC, पंखे, कूलर और बिजली के बिल में करे 50% की सेविंग, जानिए कैसे

AC, पंखे, फ्रिज ज्यादा इस्तेमाल से आपका बिजली का बिल ज्यादा आना यह भी बहुत आम बात है। लेकिन आप अपनी इन चीज़ो को इस्तेमाल करके भी अपना बिजली का बिल 50 % तक बचा सकते है

इस बढ़ती गर्मी में सबके घरो में AC, पंखे, फ्रिज चलना तो आम बात है जिसके ज्यादा इस्तेमाल से आपका बिजली का बिल ज्यादा आना यह भी बहुत आम बात है। लेकिन आप अपनी इन चीज़ो को इस्तेमाल करके भी अपना बिजली का बिल 50% तक बचा सकते है। जानिए कैसे

इस समय लोगो के पास जितनी भी चीज़े है वह सारी गर्मी से बचने के लिए इस्तेमाल की जाती है जिसकी वजह से बहुत ज्यादा बिजली का बिल आता है, साथ ही ज्यादा इस्तेमाल करने से यूनिट्स की खपत होती है। ऐसे में आपको जो जानकारी बताई जाएँगी उसमे आपको सारी चीज़े इस्तेमाल करने के बाद भी आप उसमे बिजली का बिल सेव कर सकते है।

सबसे पहले बचत का उपाय है कि आप 5 स्टार कि रेटिंग वाला ही प्रोडक्ट लीजिऐ क्योकि उसे आपकी बिजली कि सेविंग होती है और अगर आपके पास 5 स्टार से कम वाले प्रोडक्ट्स है तो आपको बिजली का ज्यादा भुक्तान देना होगा, मगर आप 5 स्टार का प्रोडक्ट यूज़ करते है तो आपकी बिजली की खपत बहुत कम होगी। साथ ही एलईडी लाइट का ज्याद इस्तेमाल करिए उसे भी आपकी बिजली कि खपत कम यूज़ होगी।

अगर बात करे पंखो कि तो आपको ज्यादातर सीलिंग फैन या टेबल फैन का ज्यादा यूज़ करना चाहिए क्योकि इनके इस्तेमाल से 30 पैसे प्रति घंटा का खर्च होता है और आपकी बिजली के बिल में बचत होती है। अगर आप AC कि बचत चाहते है तो आपको उसका टेम्पेरेचर 25 डिग्री ही रखना होगा जिसके चलते कूलिंग के साथ आपकी बचत भी होती रहे।

ध्यान दे
इन सबके साथ बहुत से और भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स है जहा से आप और भी बिजली की बचत कर सकते है। अगर आप माइक्रोवेव को फ्रिज के उप्पर रखते है तो ऐसा ना करे क्योकि इससे ज्यादा खपत होती है, ऐसे ही अगर आप गरम खाना सीधा फ्रिज में रख देते है तो वह गलत है उससे एयरफ्लो में दिक्कत आती है, कंप्यूटर और टीवी देखने बाद पावर ऑफ करना ना भूले, फ़ोन और कैमरा चार्जर इस्तेमाल करने के बाद उसके चार्जर को प्लग से निकाल दे क्योकि चार्जर लगे रहने से बिजली का इस्तेमाल ज्यादा होता रहता है।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: Gorakhnath Temple Attack: मंदिर के हमलावर अब्बासी के IS से जुड़े हैं तार

 

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button