टेक

इंडिया पोस्ट के नाम पर हो रहा स्कैम, हो जाएं सावधान नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

भारत में डिजिटल क्रांति ने न केवल जीवन को आसान बनाया है बल्कि साइबर अपराधियों को भी नई संभावनाएं प्रदान की हैं। हाल ही में, इंडिया पोस्ट

भारत में डिजिटल क्रांति ने न केवल जीवन को आसान बनाया है बल्कि साइबर अपराधियों को भी नई संभावनाएं प्रदान की हैं। हाल ही में, इंडिया पोस्ट के नाम पर हो रहे स्कैम की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। इस प्रकार के स्कैम का शिकार बनने से बचने के लिए सतर्क रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

स्कैम का तरीका

  1. फर्जी एसएमएस और ईमेल: अपराधी फर्जी एसएमएस और ईमेल भेजते हैं जो दिखने में इंडिया पोस्ट के आधिकारिक संदेश जैसे होते हैं। इनमें एक लिंक होता है जिस पर क्लिक करने से व्यक्ति को फिशिंग वेबसाइट पर ले जाया जाता है।
  2. नकली कॉल्स: स्कैमर्स, इंडिया पोस्ट के प्रतिनिधि बनकर फोन करते हैं और व्यक्तिगत जानकारी या बैंक विवरण मांगते हैं।
  3. फर्जी वेबसाइट्स: कई बार स्कैमर्स नकली वेबसाइट्स बनाते हैं जो असली इंडिया पोस्ट की वेबसाइट जैसी दिखती हैं। इन वेबसाइट्स के जरिए लोगों से पैसे ऐंठे जाते हैं।

बचाव के तरीके

  1. सोर्स की जांच करें: अगर आपको इंडिया पोस्ट के नाम पर कोई संदेश या ईमेल मिलता है, तो उसकी सत्यता की जांच करें। किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे अच्छी तरह से देख लें।
  2. आधिकारिक वेबसाइट्स का प्रयोग: किसी भी प्रकार की जानकारी या सेवा के लिए हमेशा इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें।
  3. व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें: फोन, ईमेल या मैसेज के जरिए कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी या बैंक विवरण साझा न करें।
  4. सतर्क रहें: हमेशा सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत संबंधित अधिकारियों को दें।

वास्तविकता की पहचान

इंडिया पोस्ट कभी भी फोन या ईमेल के जरिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है। अगर कोई ऐसा करता है, तो यह निश्चित रूप से एक स्कैम है। किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी अज्ञात स्रोत से प्राप्त ईमेल को खोलें।

सहायता प्राप्त करें

यदि आप स्कैम का शिकार हो जाते हैं, तो तुरंत अपने बैंक और स्थानीय पुलिस को सूचित करें। साइबर अपराध की रिपोर्ट करने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर जाएं।

निष्कर्ष

डिजिटल युग में साइबर अपराधों से बचने के लिए जागरूकता और सतर्कता अत्यंत महत्वपूर्ण है। इंडिया पोस्ट के नाम पर हो रहे स्कैम से बचने के लिए ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करें और सुरक्षित रहें। हमेशा याद रखें, आपकी सतर्कता ही आपकी सुरक्षा की पहली और सबसे महत्वपूर्ण कुंजी है

Related Articles

Back to top button