ऑटोटेक

6 लाख रुपये से शुरू होती है इन टॉप 5 सीएनजी कारों की कीमत, देखें ये लिस्ट

CNG वाहन भारतीय बाजार में कुछ वर्षों के दौरान काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं। आज हम टॉप 5 सीएनजी कारो के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत 10 लाख

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की आसमान छूती कीमतों की वजह से अब मिडिल-क्लास व्यक्ति का बजट बिगड़ गया। लिहाजा अब देखें तो खरीदारों की दिलचस्पी अब वैकल्पिक ईंधन जैसे सीएनजी वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन में पूरी तरह बढ़ गई है। अभी इलेक्ट्रिक वाहनों में रेंज की चिंता और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण ये ईवी धीरे-धीरे लोकप्रिय भी हो रही है। देशभर में सीएनजी के बड़े नेटवर्क के कारण अब सीएनजी से चलने वाले वाहनों की मांग भी बढ़ी है। सीएनजी वाहन में अगर सीएनजी खत्म हो भी जाए, तो भी ये वाहन रेगुलर पेट्रोल पर भी चल सकती है, जो की हर जगह आसानी से उपलब्ध है।

इतना ही नहीं एक मध्यवर्गीय कार मालिक के लिए वाहन का माइलेज भी काफी हद्द तक मायने रखती है। सीएनजी ज्यादा किफायती होती है और साथ ही पेट्रोल की तुलना में माइलेज भी ज्यादा देती है। इस वजह से, CNG वाहन भारतीय बाजार में पिछले कुछ वर्षों के दौरान काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं। आज हम आपको भारतीय बाजार में मिलने वाली टॉप 5 सीएनजी कारो के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत 10 लाख रुपये से भी कम है।

Tata Tiago iCNG : (टाटा टियोगो आईसीएनजी) टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियो में ये सबसे ज्यादा किफायती वाला CNG वाहन है। इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन का इस्तेमाल भी किया गया है जो की 86 PS का अधिकतम पावर है और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट भी करता है। सीएनजी मोड पर चलने इस कार का पावर 73 PS और टॉर्क आउटपुट 95 Nm तक से भी कम हो जाता है। Tata Tiago iCNG 26.49 किमी प्रति किलोग्राम माइलेज देने का भी दावा करती है। और यह सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आती है साथ ही इसको चार वैरिएंट्स में भी पेश किया जाता है। बता दें टियागो की एक्स-शोरूम कीमत कुल 6.35 लाख से शुरू होती है जो की 7.90 लाख रुपये तक जाती है।

Hyundai Aura CNG: ह्यूंदै मोटर की सीएनजी कॉम्पैक्ट सेडान की कार Aura भारतीय बाजार में बिकने वाली सबसे ज्यादा किफायती सीएनजी कारों में से ये एक है। इसमें आप को 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन भी मिलता है। यह इंजन 83 PS का अधिकतम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट भी करता है। ये सीएनजी मोड पर चलने पर इसका पावर उत्पादन 68 bhp और टॉर्क 95 Nm तक कम हो जाता है। बता दें Hyundai Aura CNG दो वैरिएंट्स में भी पेश की जाती है। इस वैरिएंट S की कीमत 7.87 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू है, जबकि SX वैरिएंट की कीमत कुल 8.57 लाख रुपये की (एक्स-शोरूम) है।

Maruti Suzuki Swift: भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली ये एक हैचबैक कार में से अभी तक एक ही रही है। बता दें मारुति स्विफ्ट के सीएनजी वर्जन में आप को 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, डुअलजेट इंजन भी मिलता है। यह इंजन 89 PS का अधिकतम पावर और साथ ही 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट भी करता है। ये सीएनजी मोड पर चलते समय, इस कार का पावर उत्पादन 77.49 PS से 98.5 Nm तक कम हो जाता है। ये मारुति सुजुकी स्विफ्ट 30.90 किमी प्रति किलोग्राम माइलेज देने का पक्का दावा करती है। ये सीएनजी पावरट्रेन सिर्फ एक ही मैनुअल गियरबॉक्स साथ ही दो वैरिएंट्स -VXi और ZXi के साथ आती है। इस मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी की कीमत कुल 7.77 लाख रुपये से शुरू हो जाती है जो की 8.45 लाख रुपये तक जाती है।

Hyundai Grand i10 Nios: ह्यूंदै की कार होने के नाते ये फीचर्स से भरपूर है। इस कार में आप को 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन मिलता है। यह इंजन आप को 83 PS की अधिकतम पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट भी देता है। ये सीएनजी पर चलते समय, इस कार का पावर उत्पादन 68 bhp और टॉर्क 95 Nm तक कम भी हो जाता है। और साथ ही इस इंजन के साथ 5-स्पीड ट्रांसमिशन भी मिलता है। इसको 3 वैरिएंट्स – मैग्ना, स्पोर्ट्ज और एस्टा में भी पेश किया गया है। इसकी Magna वैरिएंट की कीमत कुल 7.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, और Sportz की कीमत कुल 7.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और Asta वैरिएंट की कीमत 8.45 लाख (एक्स-शोरूम) तक है।

Tata Tigor iCNG: बता दें टाटा टिगोर को अब फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ भी पेश किया गया है। इसमें आप को Tiago iCNG वाला इंजन भी मिलता है। यह 1.2-लीटर इंजन पेट्रोल पर चलते समय आप को 86 PS का पावर और साथ ही 113 Nm टॉर्क जेनरेट भी करता है। ये सीएनजी पर चलते समय इसका इंजन 73 PS का पावर और 95 Nm का टॉर्क पैदा करता है। और यह इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही आता है। इस टाटा टिगोर को तीन वैरिएंट्स – XM, XZ और XZ Plus में उपलब्ध कराया गया है। इसकी कीमतें 7.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं और 8.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं।

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: श्रद्धा हत्याकांड में हुआ बड़ा खुलासा, जंगल में मिले जबड़े के टुकड़े और हड्डियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button