टेक

Google Chrome पर आ रहा ये फीचर, खुद मैनेज करेगा साइट्स की परमिशन, कैसे करेगा काम

गूगल क्रोम एक इंटरनेट बेहद ही जाना हुआ ब्राउजर है, जिसका प्रयोग देशभर में करोड़ों लोग करते हैं. इसका प्रयोग स्मार्टफोन तथा कंप्यूटर दोनों

गूगल क्रोम एक इंटरनेट बेहद ही जाना हुआ ब्राउजर है, जिसका प्रयोग देशभर में करोड़ों लोग करते हैं. इसका प्रयोग स्मार्टफोन तथा कंप्यूटर दोनों पर होता है. कंपनी अपने यूजर्स के लिए वक्त -वक्त पर नए अपडेट्स लेकर आता है, जो उनके काफी काम में आता हैं. गूगल क्रोम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, क्रोम में अब एक नया फीचर आ रहा है, जो आपकी साइट को दी गई परमिशन को हटा देगा. यूजर्स के लिए यह फीचर काफी काम का साबित हो सकता है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं.

आपने कभी किसी वेबसाइट को गलती से कैमरा और माइक्रोफोन प्रयोग करने की परमिशन दे दी होगी, या फिर किसी वेबसाइट को नोटिफिकेशन भेजने की इजाजत दे दी होगी, पर बाद में उसे हटाना भूल गए होंगे. जाने-अनजाने में हमेशा ऐसा होता रहता है. यह नया फीचर इसी को खत्म कर देगा.

इस नए फीचर के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर Leopeva64 नाम के एक यूजर ने कहा था. पोस्ट के अनुसार क्रोम कैनरी के एंड्रॉयड वर्जन में ये नया फीचर देखने को मिला है. इसे “Site Settings” में “Automatically remove permissions” नाम का टॉगल देता है.

यूजर्स के लिए फायदेमंद होगा फीचर
जैसा कि नाम से पता लगता है, यह फीचर उन वेबसाइट्स की इजाज़त अपने आप हटा देगा, जिन्हें आपने लंबे वक्त से प्रयोग नहीं किया है. ये उन लोगों के लिए बेहद काम का है, जिन्होंने किसी वेबसाइट की नोटिफिकेशन भेजने की परमिशन दी है, लेकिन बाद में उसे इस्तेमाल करना बंद कर दिया.

कब आएगा ये फीचर
गौर देने वाली बात यह है कि ये फीचर अभी टेस्टिंग फेज में है, पर उम्मीद है कि इसे जुलाई में आने वाले क्रोम 128 अपडेट में मौजूद लिया जाएगा. डेस्कटॉप पर यह फीचर पहले से ही मौजूद है, पर अब ये ऐप के मोबाइल वर्जन पर भी लाया जाएगा. इसके साथ ही, गूगल क्रोम एक और नए फीचर को भी टेस्ट करता है. ये फीचर यूजर्स को ये तय करने की मंजूरी कि कोई टैब कब तक इनएक्टिव रहने के बाद “Inactive tabs” सेक्शन में जाना.

Related Articles

Back to top button