टेक

इस गर्मी AC के अलावा ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी हो सकते हैं ब्लास्ट, बचना है तो…

गर्मी का मौसम आते ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ जाता है। अधिक तापमान और अत्यधिक उपयोग के कारण कई गैजेट्स ओवरहीट

गर्मी का मौसम आते ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल बढ़ जाता है। अधिक तापमान और अत्यधिक उपयोग के कारण कई गैजेट्स ओवरहीट होकर ब्लास्ट हो सकते हैं। AC के अलावा, कुछ और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी हैं जिनसे सावधान रहना आवश्यक है।

स्मार्टफोन: गर्मी के दौरान स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग और चार्जिंग ओवरहीटिंग का कारण बन सकते हैं। लंबे समय तक वीडियो कॉल, गेमिंग या नेविगेशन जैसे कार्यों से बचना चाहिए। हमेशा ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें और चार्जिंग के समय फोन को ठंडी जगह पर रखें।

लैपटॉप और टैबलेट: लैपटॉप और टैबलेट भी गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं। इन्हें सीधी धूप में रखने से बचें और उपयोग के समय वेंटिलेशन का ध्यान रखें। हीट सिंक और कूलिंग पैड का उपयोग करके इन्हें ठंडा रखें।

पावर बैंक: पावर बैंक का अधिक उपयोग या लंबे समय तक चार्जिंग भी खतरे का कारण बन सकता है। इन्हें ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। जरूरत न होने पर पावर बैंक का उपयोग न करें और केवल प्रमाणित उत्पाद ही खरीदें।

एलईडी टीवी: टीवी का अधिक उपयोग भी गर्मी के मौसम में ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है। नियमित अंतराल पर टीवी को बंद करके ठंडा होने दें। वेंटिलेशन के लिए टीवी के पीछे की जगह को खुला रखें।

एयर कंडीशनर: एसी का लगातार उपयोग भी ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है। नियमित सर्विसिंग कराएं और एसी को कूल मोड में ही चलाएं। तापमान को अत्यधिक कम न रखें।

इन सुझावों का पालन करके आप अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को गर्मी में सुरक्षित रख सकते हैं। ध्यान रखें कि इन उपकरणों का सावधानीपूर्वक उपयोग ही आपके और आपके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है।

Related Articles

Back to top button