टेक

क्यों ली सरकार ने Aadhar Card से जुडी एडवाइजरी वापस?

सरकार द्वारा आधार कार्ड को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गयी थी, लेकिन थोड़े समय बाद मंत्रालय ने पिछली एडवाइज को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया

Aadhar Card अब सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है जो तकरीबन सब के पास है। इसी के चलते सरकार द्वारा सूचना जारी कि गयी थी जो की थोड़े ही वक़्त बाद वापस भी लेली गयी थी। साथ ही क्या आपको पता है कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली ? जानिए कैसे करे वेरीफाई

बता दें कि सरकार द्वारा आधार कार्ड को लेकर एक एडवाइजरी जारी कि थी जिसमे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा बताई गयी थी कि अपने आधार कि फोटोकॉपी को प्राइवेट स्थानों के साथ शायर न करे। लेकिन थोड़े समय बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि वह पिछली एडवाइज को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया, क्योंकि इसकी लोग गलत व्याख्या कर सकते हैं द्वारा वापस लेली गयी थी।

हालाँकि, दूसरी तरफ अगर आपको पता लगाना है कि आपका आधार कार्ड नकली है या असली उसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट की मदद ले सकते हैं, इससे आप आधार कार्ड को क्रॉस वैरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी इसको वेरीफाई कर सकते है। ऑनलाइन के लिए आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar  पर जाना है और इसमें यूजर को केवल आधार नंबर देना होता है। इसके बाद आपको वेबसाइट पर एज बैंड, जेंडर, स्टेट और आधार कार्ड के लास्ट तीन अंकों की जानकारी दी जाएगी।

दूसरी तरफ ऑफलाइन कि बात करे तो आपको एक गूगल प्ले स्टोर से Aadhaar QR scanner ऐप डाउनलोड करना है उसके आपको आधार कार्ड पर मौजूद QR कोड को स्कैन करना है और उसके बाद आपको वेरीफाई हो जाएगी कि आपका आधार कार्ड नकली है या असली।

Hair Crown Salon
यह भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button