ऑटोटेक

कम कीमत वाली एमपीवी और एसयूवी क्यों बनी भारतीयों की पहली पसंद

भारत के कार बाजार में अब कुछ समय से एसयूवी और एमपीवी को काफी पसंद करने वालों की संख्या अब काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है।..

आप को बता दें भारत के कार बाजार में अब कुछ समय से एसयूवी और एमपीवी को काफी पसंद करने वालों की संख्या अब काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बता दें इन वाहनों में अब आसानी से पांच से सात तक लोग बिना परेशानी के सफर कर सकते हैं। बड़ा परिवार हो या फिर दोस्त हो। सभी एक साथ ऐसे वाहनों में एक यादगार सफर तय करते हैं।

बता दें एमपीवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा पसंद की जानें वाली मारुति की अर्टिगा है। इस एमपीवी को वैसे तो लॉन्च के बाद ही काफी बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली थी। लेकिन साल 2022 में भी इसे बहुत ज्यादा पसंद किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल की शुरूआत से लेकर अभी तक इसकी कुल 121541 यूनिट्स की डिलीवरी हो चुकी है।

बता दें मारुति अर्टिगा पेट्रोल और सीएनजी विकल्प के साथ ही भारतीय बाजार में मिलती है। साथ ही एमपीवी के भी कुल नौ वैरिएंट बाजार में मिलते हैं जिसमे मैनुअल व ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प भी पूरी तरह शामिल हैं। अर्टिगा की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत कुल 8.41 लाख रुपये है। और इसके टॉप वैरिएंट की एक्स शोरूम की कीमत कुल 12.79 लाख रुपये तक है।

जैसे की आप को पता है सात सीटर एमपीवी में सीएनजी का विकल्प सिर्फ वीएक्सआई और जेडएक्सआई में ही मिलता है। इनकी एक्स शोरूम की कीमत 10.50 लाख रुपये से 11.60 लाख रुपये तक है। अर्टिगा में प्रीमियम में आप को ड्यूल टोन इंटीरियर, प्रोजेक्टर हेडलैंप, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, एलईडी टेल लैंप, फ्रंट एसी, टोटल सीएनजी मोड टाइम, पावर विंडो, रिमोट की-लैस एंट्री, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, म्यूजिक सिस्टम, चार स्पीकर, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, इंजन आदि।

बता दें साउथ कोरियाई कार कंपनी की ओर से भी भारतीय बाजार में भी कैरेंस एमपीवी को काफी ऑफर किया जाता है। साथ ही इस एमपीवी में भी आप को पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजन के विकल्प मिलते हैं। इस एमपीवी पेट्रोल में स्मार्टस्ट्रीम टी-जीडीआई इंजन और स्मार्टस्ट्रीम जी1.5 इंजन का विकल्प भी मिलता है। और वहीं डीजल में कंपनी की ओर से आप को 1.5 सीआरडीआई वीजीटी इंजन का ऑप्शन भी मिलता है।

इसके साथ ही इसमें आप को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन भी मिलता है। इस एमपीवी में मिलने वाले फीचर्स में 10.25इंच का एचडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बोस का प्रीमियम साउंड सिस्टमृ, , नेक्स्ट जनरेशन किआ कनेक्ट, और केबिन सराउंड 64 कलर एंबिएंट मूड लाइटिंग, सेकेंड रो सीट में वन टच ईजी इलेक्ट्रिक टम्बल ऑप्शन, वायरस और बैक्टेरिया प्रोटेक्शन के साथ स्मार्ट प्योर एयर प्यूरीफायर, स्काई लाइट सनरूफ, छह एयरबैग्स, बड़ा केबिन स्पेस, वेंटीलेटिड फ्रंट सीट, और ESC, BAS, HAC, DBC, VSM, ABS, जैसे कई सेफ्टी फीचर्स के साथ स्टैंडर्ड तौर पर आप को मिलते हैं।

बात करे इसकी एक्स शोरूम कीमत की तो ये कुल 9.99 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल में अभी तक इसकी कुल 59561 यूनिट्स तक की डिलीवरी हो चुकी है। ये देश की सबसे बेहतरीन एमपीवी में से एक है इसमें टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा है। बता दें इस एमपीवी की कीमत अन्य एमपीवी के मुकाबले सबसे ज्यादा थी साथ ही यह काफी ज्यादा पसंद भी की जाती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने इस साल अभी तक इसकी कुल 56533 यूनिट्स की बिक्री की। हालांकि कंपनी ने इसके नए मॉडल इनोवा हाईक्रॉस को भी पेश कर दिया है। छह सीटों के साथ मारुति की एक्सएल 6 भी एमपीवी सेगमेंट में चुनौती देती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल में अब तक इसकी कुल 35004 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

इसमें भी आप को अर्टिगा की तरह पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प भी मिलता है। बता दें इसमें भी 1.5 लीटर का के सीरीज इंजन आता है। जिससे की 103 हॉर्स पावर और 136.8 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट भी होता है। इस इंजन के साथ आप को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और साथ ही एक ऑल-न्यू 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलता है। और इसमें ये कपनी आप को वेंटिलेटिड फ्रंट सीट भी देती है।

और इसके अलावा इसमें 360 डिग्री कैमरा भी है, टायर प्रैशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे कई फीचर्स भी दिए जाते हैं। इस एक्सएल6 की शुरुआती शोरूम की कीमत कुल 11.29 लाख रुपये है। बता दें रेनो की ओर से पेश की जाने वाली ये सबसे कम कीमत वाली और अच्छी एमपीवी में से एक है ये रेनो ट्राइबर। बता दें 2022 के कैलेंडर ईयर में इसकी कुल 31751 यूनिट्स तक की बिक्री हुई है।

साथ ही ये सेफ्टी के मामले में भी यह काफी अच्छी एमपीवी है। ये व्यस्कों के लिए फोर और बच्चों के लिए ये तीन स्टार की सुरक्षा के साथ ही आती है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम की कीमत कुल 5.91 लाख रुपये ही है। फीचर्स के तौर पर इसमें आप को स्टेयरिंग माउंटिड ऑडियो कंट्रोल्स, पुश बटन स्टॉर्ट/स्टॉप, स्मार्ट एक्सेस, एयरबैग, प्रोजेक्टर हैडलैंप और एलईडी डीआरएल, 182 एमएम की ग्राउंड क्लियरेंस के अलावा इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ही यह एमपीवी आप को मिलती है।

Tez Tarrar Appये भी पढ़े: नोएडा एक्सप्रेस-वे पर फिर हुई दुर्घटना, कार पलटने से पांच लोग घायल

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button