टेकदेश

क्या देने होंगे Whatsapp कॉलिंग के लिए पैसे? जानिए क्या है नया नियम

आप जब भी Whatsapp द्वारा कॉल करते हो तो आपको उसके कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते लेकिन अब शायद ये फ्री सुविधा बंद हो सकती है

देश में तकरीबन सभी द्वारा Whatsapp का इस्तेमाल किया जाता है जिसके चलते लोग एक दुसरे से संपर्क में रह सकते है चाहे वो मैसेज करके हो या कॉल करके। लेकिन अब एक नया नियम आने वाला है जहां अब आपको शायद फ्री कालिंग नहीं मिल पायेगी। जानिए पूरी खबर

अक्सर आप जब भी Whatsapp द्वारा कॉल करते हो तो आपको उसके कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते लेकिन अब शायद ये फ्री सुविधा बंद हो सकती है। ये बात रिपोर्ट्स से पता चली है जहां सरकार ने नए टेलीकॉम बिल के ड्रॉफ्ट के बाद से लगाए जा रहे हैं और सरकार ने Indian Telecommunication Bill, 2022 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। जो बिल का ड्राफ्ट सभी के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

हालाँकि, अब सवाल ये है की अगर बिल पास होता है तो टेलीकॉम डिपार्टमेंट इसके हिसाब से चलेगा और इस बार Indian Telecommunication Bill, 2022 के ड्राफ्ट में कई नई चीजें शामिल की गई हैं जिसके अनुसार WhatsApp, Skype, Zoom, Telegram आदि जैसे कॉलिंग और मैसेजिंग सर्विस ऐप्स को अब लाइसेंस लेना होगा।

ऐसे में रिपोर्ट्स में जताया जा रहा है की WhatsApp Calling और दूसरे ऐप्स के लिए लोगों को फीस देनी होगी क्योंकि इन ऐप्स को ऑपरेशन के लिए अब लाइसेंस की जरूरत है। हालांकि, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है की यह लाइसेंस कैसे मिलेगा और वॉट्सऐप समेत दूसरे ऐप्स के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे।

क्या लगेंगे WhatsApp के कालिंग

अभी की स्थिति को देखते हुए लाइसेस फीस के बाद क्या होगी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर कोई फीस चार्ज करने लगें या फिर कुछ सर्विसेस को यूज करने के लिए आपको मेंबरशिप लेनी पड़े इसके अलावा कंपनियां ऐड्स के जरिए भी आपको फ्री सर्विस दे सकती हैं।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: CBSE ने किये 10वीं व 12वीं परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, रटने का ट्रेंड होगा खत्म

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button