ट्रेवल

भारत के बेहद शानदार ट्रेन रूट्स ,जो बना सकते है आपकी यात्रा को मेमोरेबल

यदि आप घूमने- फिरना पसंद करते हैं तो आपको भारत में मौजूद इन शानदार ट्रेन रूट्स को एक बार जरूर देखना चाहिए। यहां ट्रेन से जाने

यदि आप घूमने- फिरना पसंद करते हैं तो आपको भारत में मौजूद इन शानदार ट्रेन रूट्स को एक बार जरूर देखना चाहिए। यहां ट्रेन से जाने का रास्ता इतना मनमोहक है कि जो आपके ट्रिप को बना देगा मेमोरेबल तो अगली बार फ्लाइट की जगह इन स्थानों को घूमने के लिए ट्रेन की टिकट बुक करें ।

आजकल घूमने-फिरने के लिए अधिकतर लोग फ्लाइट बुक करना पसंद करते हैं। नो डाउट यात्रा का ये मोड समय तो बचाता है, परन्तु इसमें आप ट्रेवल के दौरान बहुत सी चीज़ों को पीछे छोड़ देते हैं। वहीं यदि आप ट्रेन से यात्रा का प्रोग्राम बनाते हैं, तो ये न बस एक आरामदायक विक्लप है, परन्तु इसमें आप ट्रेवल की बहुत सी शानदार चीज़ों को भी देख सकते हैं। भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां पहुंचने के लिए रेल है एकदम परफेक्ट चुनाव , क्योंकि यहां का ट्रेवल बहुत मजेदार होता है। मतलब रास्ते में आपको ऐसे-ऐसे व्यू देखने को मिलेंगे, जो अलग ही दुनिया में होने का महसूस कराते हैं। चलिए जानते हैं उनके विषय में।

मंडपम- रामेश्वरम ट्रेन रूट

पंबन द्वीप पर बना रामेश्वरम बहुत शांत और प्राकृतिक सुंदरता से भरा है। रामेश्वरम से भारत का अन्य बहुत लंबा पुल, पाक जलसंधि निकलता है, जो भारत को पंबन आईलैंड से मिलाता है। ट्रेन से इस रूट के ट्रेवल में पूरे 1 घंटे का वक्त लगता है। जिसका एक्सपीरियंस वाकई दिलचस्प होता है।

गुवाहाटी- सिलचर ट्रेन रूट

गुवाहाटी से सिलचर ट्रेन रूट को स्पशल बनाती है लामडिंग और बराक घाटी। वैसे इस ट्रेवल में आप जतिंगा नदी, चाय के दूर-दूर तक फैले बागान और हरी-भरी असम घाटी का दीदार कर सकते हैं। जिसमें पूरे 10 घंटे का समय लगता हैं, परन्तु रास्ता इतना शानदार है कि आपको ट्रेवल का पता ही नहीं लगता।

रत्नागिरि- मैंगलोर ट्रेन रूट

कोंकण रेलवे का ट्रेवल भी बहुत लाजवाब है। जो लंबे टनल, घने जंगल, नदी, पुल से होकर निकलता है। इस ट्रेन का भी पर्यटन पूरे 10 घंटे का वक्त लेता है। मंत्रमुग्ध कर देने वाले व्यू को अपनी स्मृतियों में कैद करना मिस न करें।

बेंगलुरु- कन्याकुमारी आईलैंड एक्सप्रेस

इस पर्यटन को भी भारत के बेहद शानदार ट्रेन रूट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। जिसमें पूरे 15 घंटे लगते हैं। बहुत सी जगहों की सुंदरता का एक साथ दीदार कर सकते हैं।

मुंबई-गोवा रेल यात्रा

यदि आप मुंबई में रहते हैं और गोवा जाना चाहते हैं, तो इसके लिए फ्लाइट नहीं, बल्कि रेल बुक करें। मंजिल तक पहुंचने का रास्ता इतना लाजवाब है कि आपको सालों तक याद रहेगा। इस पर्यटन में पूरे 14 घंटे लगते हैं, परन्तु विश्वास करिये पूरे पैसे वसूल ट्रिप होगी।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button