टेकट्रेवलदिल्ली

Delhi Tourism App: दिल्ली सरकार करने वाली है एक ऐसा App Launch, जानिये क्या है इसकी खूबियां

Delhi Tourism App: पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मिलेनियम पोस्ट को बताया कि दिल्ली सरकार एक Mobile Application Launch करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Delhi Tourism App: पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मिलेनियम पोस्ट को बताया कि दिल्ली सरकार एक Mobile Application Launch करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें राजधानी के पर्यटन स्थलों के बारे में विवरण शामिल होगा। विवरण की घोषणा सोमवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने की, जिन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि मोबाइल एप्लिकेशन में शहर के सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी होगी। अधिकारी ने कहा कि सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा एक एजेंसी के सहयोग से Application विकसित किया जा रहा है। अधिकारी के अनुसार, App शहर की सुरक्षित और आरामदायक खोज से संबंधित सभी आवश्यक सेवाएं और जानकारी देगा। 

दिल्ली में पर्यटकों के यात्रा के अनुभवों को इस App से बदल दिया जाएगा, जो उन्हें एक क्लिक में सभी आवश्यक सेवाएं प्रदान करेगा,” सिसोदिया ने ट्विटर पर लिखा, एक अन्य कनिष्ठ अधिकारी के अनुसार, Application प्रत्येक पर्यटक हॉटस्पॉट के स्थान, पृष्ठभूमि की ऐतिहासिक जानकारी और वहां पहुंचने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि महिलाओं के लिए पास के वॉशरूम और महिला सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध होंगे।

“हमारे सर्वेक्षण से पता चला है कि अक्सर महिलाओं को अकेले यात्रा करने में डर लगता है।यह App मदद की प्रक्रिया को आसान बना देगा क्योंकि यह आपात स्थिति के मामले में कॉल करने के लिए मार्गों और हेल्पलाइन नंबरों का सुझाव देगा। इसमें आसपास के क्षेत्र में उपलब्ध सुविधाओं के स्थान भी होंगे। जैसे वॉशरूम, टी स्टॉल, भोजनालय और बहुत कुछ, ”वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, परिचालन समय और छुट्टियों के साथ प्रत्येक स्थान की सही कीमत और प्रवेश शुल्क का भी उल्लेख किया जाएगा।

Aadhya technology

 App में शहर के लोकप्रिय हैंगआउट, घूमने के स्थान और ठहरने के बारे में भी जानकारी होगी। एक अन्य अधिकारी ने कहा, “Mobile App एक ही स्थान पर पर्यटन संबंधी सभी जानकारी प्रदान करेगा। ऐतिहासिक स्थलों के अलावा, ऐप लोकप्रिय स्थानों, बाजारों, खाने के जोड़ों, पार्कों आदि को भी दिखाएगा। इसमें टिकट प्रणाली के बारे में जानकारी होगी।”

 

ये भी पढ़े: दिल्ली में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button