ट्रेवल

नई दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे से दिल्ली-वैष्णो देवी यात्रा का समय होगा 5 घंटे कम

हर साल, लाखों लोग वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए दिल्ली से कटरा की यात्रा करते हैं। लेकिन सिर्फ तीर्थयात्री ही नहीं, दिल्ली-कटरा की सड़क कई यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में कार्य भी करती है

हर साल, लाखों लोग वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए दिल्ली से कटरा की यात्रा करते हैं। लेकिन सिर्फ तीर्थयात्री ही नहीं, दिल्ली-कटरा की सड़क कई यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में कार्य भी करती है। अब 2023 तक हर कोई छह घंटे के फ्लैट में जम्मू से दिल्ली पहुंच पायेगा।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा करि कि कटरा-दिल्ली एक्सप्रेस रोड पहले से ही निर्माणाधीन है और अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो 2023 तक कॉरिडोर बनकर तैयार हो जाएगा।इसी के साथ लोग कटरा से दिल्ली के बीच की दूरी करीब साढ़े छह घंटे में तय कर पाएंगे केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्विट कर घोषणा भी कि परियोजना पर काम शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि कटरा-दिल्ली एक्सप्रेस रोड कुछ पवित्र शहरों और कस्बों को कवर करेगा। जो वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा के लिए आधार के रूप में कार्य करते हैं आपको बता दें कि मार्ग के साथ आने वाले अन्य महत्वपूर्ण शहरों में जम्मू, कठुआ, जालंधर, कपूरथला और लुधियाना शामिल हैं। परियोजना को पूरा करने की अनुमानित लागत ₹35,000 करोड़ आंकी गई है।

इसके अतिरिक्त, पठानकोट और जम्मू को जोड़ने वाले राजमार्ग को भी चौड़ा किया जाएगा, और गलियों की संख्या चार से बढ़कर छह हो जाएगी। जम्मू की बात करें तो, यहाँ भव्य शहर का एक आभासी दौरा है।

Hair Crown

ये भी पढ़े: RBI लेकर आया है एफडी को लेकर नियम, जान लीजिए वरना हो सकता है नुकसान

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button