ट्रेवल

बजट के चक्कर में लोग मालदीव छोड़ इस जगह मना रहे हैं अपना हनीमून

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन की योजना बना रहे हैं या फिर हनीमून पर जाना चाहते हैं, तो एक बार जानिए आखिर अंडमान

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन की योजना बना रहे हैं या फिर हनीमून पर जाना चाहते हैं, तो एक बार जानिए आखिर अंडमान जाने का कितना पैसा लगेगा ।

भारत अपने ऐतिहासिक इमारतों से लेकर प्राकृतिक व्यू तक पुरे वर्ल्ड में फेमस है, यही नहीं अपने बहुत से लाजवाब पहाड़ों और समुद्री स्थानों के कारण से ये देश दुनियाभर के व्यक्तियों को अपनी और खींचता है। यदि हम पानी के कोने बसे स्थानों की बात करें, तो आइलैंड जैसी जगह को भी लोग बहुत पसंद करते हैं। आइलैंड का नाम आते ही आपके दिमाग में मालदीव्स का नाम आया होगा। हालांकि भारत में बसा अंडमान और निकोबार भी कुछ कम नहीं है।

​अंडमान में तक़रीबन 300 द्वीप हैं, जो हजारों सालों से बहुत पुराने हैं। अंडमान में जारवा, सेंटिनली, ग्रेट अंडमानी, ओन्गे जैसी जनजातियों के व्यक्ति रहते हैं। 18 वीं शताब्दों में अंग्रेजों के सिवाय भारत और जापान के व्यक्तियों के आने तक पुराने वक्त से ही द्वीपों में कई लोग निवास कर रहे हैं। अंडमान की राजधानी पोर्ट ब्लेयर आज भी जैसी की वैसी ही है, यहां ना आपको अच्छे मॉल दिखेंगे और ना ही मल्टीप्लेक्स थिएटर। यही नहीं, यहां के व्यक्ति आज भी वेस्टर्न कल्चर से कोसों दूर हैं।

अंडमान में हैवलॉक आइलैंड बहुत ही सुन्दर आइलैंड माना जाता है। ये सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। हैवलॉक आइलैंड अपने घने जंगलों, कोरल रीफ, नीले रंग के समुद्र किनारे और बहुत से प्रकार के शानदार व्यू से ढाका हुआ है। अंडमान में खाने के लिए अधिकतर सी फूड ही है। यहां पसंदीदा खानों में उत्तर भारतीय, बंगाली और तमिल डिशेस का मिश्रण देखा जा सकता है। पोर्ट ब्लेयर के रेस्तरां में केकड़े और बहुत से प्रकार की फिश डिशेस भी परोसी जाती हैं।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button