ट्रेवललाइफस्टाइल

दिसंबर में होने वाले इन त्योहारों का लुफ्त उठाएं, और बनाएं विंटर को मजेदार

दिसंबर का माह कई मायनों में बहुत स्पेशल होता है। जहाँ एक और नए साल के आने का इतंजार होता है तो वहीं गुजर रहे साल का बुरा

दिसंबर का माह कई मायनों में बहुत स्पेशल होता है। जहाँ एक और नए साल के आने का इतंजार होता है तो वहीं गुजर रहे साल का बुरा भी तो इन अच्छी-बुरी यादों को घर में बैठकर खोने से अच्छा क्यों न घूमने का प्लान बनाएं। दिसंबर में बहुत से त्योहारों का आयोजन होता है जहां आकर आप भरपूर आनंद ले सकते है।

यदि आप दिसंबर माह में कहां जाएं, इसके बारे में सोच रहे हैं, तो क्यों न ऐसी किसी जगह का प्रोग्राम बनाएं जहां आप टूरिज्म के साथ ही थोड़ा और आनंद भी ले पाएं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां इस माह भिन्न प्रकार के त्यौहार का आयोजन होता है। इन त्योहारों को देखने देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर से लोग आते हैं। बेहद अनोखा होता है इनका नजारा, तो आइए जानते हैं किन जगहों की सैर दिसंबर में रहेगी परफेक्ट, जिसके लिए अभी अपनी बुकिंग करा ले और बेफ्रिक होकर टूरिज्म का लुफ्त ले।

ये राजस्थान में आयोजित होने वाला बेहद ही विशाल कल्चरल फेस्टिवल होता है। कुंभलगढ़ फेस्टिवल, कुंभलगढ़ किले में आयोजित होता है, जो उदयपुर में बसा है। जो पूरे तीन दिनों तक चलता है और हर एक दिन बहुत ही खास होता है। इस फेस्टिवल में शामिल होकर आप यहां के लोक नृत्य, गायन, कठपुतली डांस, प्रदर्शनी जैसी बहुत सी चीज़ों का लुफ्त उठा सकते हैं।

फेस्टिवल की आरम्भ और समापन- 1 दिसंबर से 3 दिसंबर 2023

रण ऑफ कच्छ

गुजरात में एक और त्यौहार होता है जो बेहद ही बड़े लेवल पर मनाया जाता है और वो है रण ऑफ कच्छ। कच्छ घूमने का सबसे सही मौसम सर्दियां ही होती हैं। इस त्यौहार में भाग लेने विलायतों से भी ट्रेवलर्स आते हैं। कच्छ भारत-पाकिस्तान सीमा पर निविष्ट है। यह दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक है।

फेस्टिवल की आरम्भ और समापन- 10 नवंबर 2023 से 25th फरवरी 2024 तक

हॉर्नबिल फेस्टिवल

हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन हर साल नागालैंड के स्थापना दिवस को किया जाता है। यह त्यौहार पूरे 10 दिन चलता है। इस त्यौहार में नागा जनजातियों के पारंपरिक खेलों, नृत्य, संगीत, उनकी युद्ध कलाओं को देखने का मौका मिलता है। इस त्यौहार का नाम हॉर्नबिल चीड़िया पर रखा गया है। जिसे नागा जनजाति में बेहद शुद्ध माना जाता है।

फेस्टिवल की आरम्भ और समापन- 1 दिसंबर-10 दिसंबर 2023

हॉट एयर बैलून फेस्टिवल

यदि आप एडवेंचर को पसंद करते हैं, तो दिसंबर महीने में कर्नाटक आने का प्रोग्राम बना सकते हैं, जहां होता है हॉट एयर बैलून का आयोजन। पूरे दिसंबर आप इस त्यौहार का लुफ्त उठा सकते हैं। हां भीड़ से बचने के लिए आप वीक डे में आने का प्रोग्राम बनाएं। आसमान में रंग-बिरंगे हॉट एयर बैलून को उड़ते हुए देखना एक अन्य ही प्रकार का एडवेंचर होता है। हां, यहां आकर इन शानदार नजारों को कैमरे में बंद करना न भूलें।

चेन्नई म्यूजिक फेस्टिवल

चेन्नई के म्यूजिक फेस्टिवल का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। जहां आकर आप इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक, क्लासिकल डांस परफॉर्मेंस और कई प्रकार के रोचक ड्रामे देख सकते हैं। वायलन, मृगंदम, बांसुरी और वीणा की मीठी आवाज़े सुनने का मौका मिलेगा। म्यूजिक के अलावा मोहिनी अट्टम, भारतनाट्यम जैसे नृत्य भी इस त्यौहार का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन होते हैं।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button