ट्रेवलदेश

दिवाली-छठ पर कैसे करें ट्रेन की टिकट बुक? जाने आसान तरीका

RCTC टिकट काउंटर पर कतार में न लगने की बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने का एक परेशानी मुक्त तरीका प्रदान करता है. ट्रैन में सफर करने के लिए यात्री ..

RCTC टिकट काउंटर पर कतार में न लगने की बजाय ऑनलाइन टिकट बुक (Online Train Ticket Booking) करने का एक परेशानी मुक्त तरीका प्रदान करता है. ट्रैन में सफर करने के लिए यात्री वेबसाइट irctc.co.in पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन करके और अकाउंट बनाने के बाद ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

त्योहार का सीजन चल रहा है. ऐसे में लोग अपने घर जाने के लिए भी बेताब रहते हैं. और लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं लेकिन फेस्टिवल सीजन में ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलना बहुत ही मुश्किल होता है और काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है

इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट विंडो पर खड़े होकर टिकट बनवाने में भी काफी अधिक समय लगता है अब ऐसे में यात्री ऑनलाइन भी टिकट बुक कर सकते हैं. ऑनलाइन टिकट बुकिंग के जरिए यात्रियों को लंबी लाइन में भी नहीं लगना पड़ता।

अपने IRCTC अकाउंट को आईडी, पासवर्ड के जरिए आप लॉग इन करें, उसके बाद पेज पर Book Your Ticket का ऑप्शन आएगा, फिर From-To विकल्प में जाकर अपना मूल और गंतव्य स्टेशन का नाम दर्ज करें, उसके बाद यात्रा की तिथि और सागर के लिए पसंदीदा श्रेणी का चयन करें,

इसके बाद Find Train पर क्लिक करें, अगले पेज पर वो ट्रेन आ जाएगी, जो आपके गंतव्य तक जाएंगी। यहां पर ट्रेन का नाम डाले और ट्रेन का नंबर उसके बाद ट्रेन के चलने का समय इसके बाद जिस ट्रेन से यात्रा करनी है, वो ट्रेन चुनें, चुनी हुई ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए ‘Book Now’ पर क्लिक करें।

इसके बाद अगले पेज पर यात्रा करने वाली यात्री की डिटेल मांगी जाएगी वहीं यात्रियों के नाम, आयु, लिंग, बर्थ वरीयता और भोजन वरीयता दर्ज करें, सभी डिटेल भरने के बाद ‘Continue Booking’ पर एक क्लिक करें, इसके बाद आप को टिकट की डिटेल, कुल किराया और बर्थ की सारी जानकारी दिखेगी।

सभी विवरणों की जांच होने के बाद भुगतान प्रक्रिया के लिए ‘Continue Booking’ पर जाकर क्लिक करें, इसके बाद आप को भुगतान करने के कई विकल्प मिलेंगे. आप उनका उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं, आप की पेमेंट हो जाने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी।

Hair Crown

ये भी पढ़े: इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ने मचाई धूम, इसके फीचर्स उड़ा देंगे आप के होश

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button