ट्रेवल

Winter vacation में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को करिए एक्सप्लोर

हिमाचल प्रदेश, हिमालय के आच्छादित शीर्ष पर स्थित, ठंडे महीनों में एक जादुई स्वरूप धारण करता है, जो उन लोगों के लिए एक जादुई भूगोल है

हिमाचल प्रदेश, हिमालय के आच्छादित शीर्ष पर स्थित, ठंडे महीनों में एक जादुई स्वरूप धारण करता है, जो उन लोगों के लिए एक जादुई भूगोल है जो बर्फ से ढके मनोहर दृश्य और शांति की तलाश में हैं। यदि आप हिमाचल प्रदेश में शीतकालीन अवकाश का प्लान बना रहे हैं, तो इन मंगलमय स्थानों का अन्वेषण जरूर करें जो क्षेत्र की सौंदर्य से भरे रूप को प्रतिष्ठानित करते हैं।

1. शिमला: “हिल की रानी” के रूप में जानी जाने वाली शिमला एक बेहद समयहीन शीतकालीन गंतव्य है। मॉल रोड जो चमकीले लाइट्स से सजीव है, रिज जो बर्फ की चादर में लिपटा है, और ऐतिहासिक क्राइस्ट चर्च एक चित्रमय परिस्थिति बनाते हैं। कालका से शिमला तक की टॉय ट्रेन से एक स्नेहपूर्ण यात्रा का आनंद लें जो हरित परिदृश्यों से भरा है।

2. मनाली: पॉपुलर हिल स्टेशन मनाली गहरी बर्फबारी के साथ एक शीतकालीन स्वर्ग में परिणाम होता है। सोलैंग घाटी और रोहतांग पास होते हैं शीतकालीन खेलों के शौकीनों के लिए एक खेल क्षेत्र। यहां आप स्की, स्नोबोर्डिंग में आनंद ले सकते हैं, और स्नोमोबाइल्स चलाने का आनंद ले सकते हैं। पुराने मनाली में चर्मदायक केफे के साथ, यह एक पूर्ण आत्मनिर्भरता प्रदान करता है।

3. कुल्लू: ब्यास नदी के साथ स्थित कुल्लू एक और शीतकालीन गंतव्य है। यह बर्फ से ढके पर्वतों के साथ अपल बागबागान और सुंदर दृश्यों से सजा हुआ है। शीतकालीन में मनाया जाने वाला कुल्लू दशहरा, एक सांस्कृतिक दृश्य है जो पूरे देश से आगंतुकों को आकर्षित करता है।

4. धरमशाला: दालाई लामा के निवासस्थान के रूप में धरमशाला एक अनूठा शीतकालीन अनुभव प्रदान करता है। बर्फ से ढके धौलाधार पर्वत धरमशाला के तिब्बती मठों और जीवंत स्थानीय बाजारों के लिए एक आकर्षक पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। मैकलीड गंज का अन्वेषण करने का मौका न छूटाएं, जो तिब्बती सांस्कृतिक और

Related Articles

Back to top button