" />
ट्रेवल

भारत की इन 4 जगहों का उठाए फ्री में आनंद, रहना खाना सब कुछ है मुफ्त

घूमना फिरना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन कुछ लोग अपने खराब बजट के चलते कहीं घूमने नहीं जा सकते. हम लेकर आए है आपकी समस्या का हल,

घूमना फिरना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन कुछ लोग अपने खराब बजट के चलते कहीं घूमने नहीं जा सकते. हम लेकर आए है आपकी समस्या का हल, जहां पर आपका घूमने का खर्च बिल्कुल भी नहीं हो जाएगा. जहां पर रहना और खाना आपका मुफ्त रहेगा तो इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप कितने कम बजट में घूम सकते हैं.

आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत जगह है. यदि आप अपनी गाड़ी से जा सफर कर रहे हैं या फिर किसी भी तरह जा रहे हैं तो वहां पर मणिकरण गुरुद्वारा साहब है, जहाँ पर जाकर आपको बहुत सुकुन मिलेगा और वहां आपका रहना और खाना फ्री हो जाएगा. गाड़ी की पार्किंग की सुविधा भी आपको मुफ्त में मिलने वाले हैं.

यदि आप केरल जाना चाहते है तो वहां पर आनंद आश्रम में भी आपको फ्री में तीन वक्त का खाना मिल जाएगा. यहां पर रुकने की व्यवस्था भी है. बताया जाता है कि यहां पर कम मसालों से खाना तैयार किया जाता है जिससे आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं करता है.

इसी के साथ ही आप ऋषिकेश में घूमने जा रहे हैं तो वहां आप गीता भवन में जाकर रुक सकते हैं. यह सत्संग भवन में हजार बनाये गए है. यहां पर प्रकृति का नजारा भी खूब देखने को मिलेगा. यहां पर योग सेशन भी होते हैं और साथ ही यह गंगा नदी के किनारे स्थित है.

यदि आप कोयंबटूर घूमना चाहते हैं तो कोयंबटूर से 40 किलोमीटर की दूरी पर ईशा फाउंडेशन है. ईशा फाउंडेशन में भी आप बुल्कुल फ्री में खाना और रहना कर सकते हैं. यह एक फाउंडेशन है यहां पर आप अपनी मन के मुताबिक दान कर सकते हैं. इसके अलावा भी आपको बहुत सी ऐसी जगह मिल जाएगी जहां पर आपको खाने और रहने की व्यवस्था फ्री में कर सकते हैं.Insta loan services

यह भी पढ़े: दिल्ली में खत्म हुई शराब पर मिलने वाली बंपर छूट, जानें नई नीतियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button