ट्रेवल

स्नोफॉल का शानदार नजारा देखने के साथ करना है एन्जॉय , तो भारत के ये स्थान हैं परफेक्ट

सर्दियों में पर्यटन के लिए अच्छे स्थानों की कर रहे हैं खोज तो यदि आप स्नोफॉल देखना पसंद करते हैं तो क्यों न किसी ऐसे स्थान की योजना

सर्दियों में पर्यटन के लिए अच्छे स्थानों की कर रहे हैं खोज तो यदि आप स्नोफॉल देखना पसंद करते हैं तो क्यों न किसी ऐसे स्थान की योजना बनाये जो मशहूर ही हैं अपनी बर्फ़बारी के लिए। ठंडियों में इन स्थानों का नजारा हो जाता है बहुत शानदार। पर्यटन के साथ फोटोग्राफी का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

यदि आप आने वाली छुट्टियों में परिवार के साथ कहीं पर्यटन की सोच रहे हैं, तो भारत में कुछ स्थानों का अच्छा मौसम ही दिसंबर-जनवरी होता है, तो आप यहां की योजना बना सकते हैं। इन स्थानों पर इस माह में जमकर बर्फ़बारी होती है। जिसके चलते यहां का व्यू एकदम अनोखा होता है। स्नोफॉल के कारन से यहां बहुत सी प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटीज़ भी आरम्भ हो जाती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ अच्छे स्थानों के विषय में।

तवांग

दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, राजस्थान वालों के लिए तो एन्जॉय के लिए काफी पास का ठिकाना शिमला, मनाली ही होते हैं, जहां आप गर्मियों से लेकर ठंडियों में भी जाने की योजना बना सकते हैं और स्नोफॉल देख सकते हैं, परन्तु यदि आप इन शहरों से अलग किसी जगह रहते हैं, तो आप तवांग की योजना बना सकते हैं। यहां नवंबर से फरवरी तक कभी भी योजना बना सकते हैं। इन महीनों में यहां जमकर बर्फ़बारी होते है। सिक्किम में और भी बहुत से पर्यटन वाले स्थान हैं।

औली

यदि आप बच्चों के साथ विंटर्स में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो उत्तराखंड का औली है सबसे अच्छी डेस्टिनेशन। जहां आकर आप ही नहीं बल्कि बच्चे भी कर सकते हैं जमकर मस्ती। स्नोफॉल के साथ ही यहां स्कीइंग का विक्लप भी मौजूद है। हालांकि उसके लिए ट्रेनिंग होती है, परन्तु ये भी बेहद अधिक देर की नहीं होती है। आप यहां आकर एशिया की बेहद लंबी केबल कार और दुनिया की सबसे ऊंची मैन मेड झील भी देख सकते हैं।

गुलमर्ग

कश्मीर के विषय में तो वहां रहने वालों केे मुंह से यही सुनने को मिलता है कि ये स्थान हर एक मौसम में अनोखा नजर आता है। गर्मियों में अलग, पतझड़ और सर्दियों में अलग, तो सर्दियों मे क्यों न कश्मीर की ही योजना बना लें। स्नोफॉल देखने का मनन हो, तो गुलमर्ग निकल जाएं। शानदार नजारों और बर्फ से ढंके पहाड़ों को देखने के लिए दिसंबर से जनवरी का समय एकदम परफेक्ट होता है।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

 

Related Articles

Back to top button