ट्रेवल

सर्दियों में कार के शीशे पर नहीं जमेगी धुंध, बस दिखते ही शुरू कर दें ये

सर्दियों में गाड़ी की विंडशील्ड से ढूंढ हटाने के लिए यदि आप कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो इससे अच्छा नुस्खा आपको नहीं मिल सकता। घूमते

सर्दियों में गाड़ी की विंडशील्ड से ढूंढ हटाने के लिए यदि आप कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो इससे अच्छा नुस्खा आपको नहीं मिल सकता। घूमते वक्त गाड़ी चलाते वक्त आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

ठंडियों में गाड़ी के शीशे पर नहीं जमेगी फॉग, बस दिखते ही आरम्भ कर दें ये काम, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

सर्दियों के सीजन आते ही घर में रहने वाले लोग तो बस रजाई में छुप कर लेटे रहते हैं, लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो काम काज की वजह गाड़ी से बाहर निकलते हैं। ऐसे में धुंध के कारण से व्यक्तियों के लिए ड्राइविंग कर पाना बेहद कठिन हो जाता है। या तो ढूंढ की वजह से विंडशील्ड पर धुंध आ जाती है या फिर भाप जम जाती है। यदि आप भी कहीं जाते वक्त इस चीज से बहुत परेशान हैं, तो चलिए हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं, जिसकी सहायता से आपको ये परेशानी नहीं होगी।

विंडशील्ड पर क्यों जमता है फॉग

सर्दियों के सीजन में गाड़ी के अंदर का तापमान बाहर के हिसाब से बेहद कम रहता है। इसी कारण ठंडी हवा गाड़ी की विंडशील्ड से टकराकर फॉग या भाप बन जाती है। इसके कारण से बाहर का व्यू सब धुंधला हो जाता है। इस कारणवश दुर्घटनाएं होने लगती हैं।

हीटर को ऑन करें

विंडशील्ड पर फॉग या भाप हटाने का सबसे अच्छा उपाय यही है गाड़ी के हीटर का इस्तेमाल करना। उससे कार की विंडशील्ड में शामिल फॉग या भाप सरलता से हट जाती है। हीटर को आप ट्रेवल के आखिर तक भी चला कर रख सकते हैं।

विंडस्क्रीन को दोनों तरफ से साफ करें

सर्दियों में विंडस्क्रीन पर ढूंढ जमने के बाद उसको बस बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी साफ करना चाहिए। ऐसा बहुत बार देखा गया है कि अधिक कोहरा जमने से बहुत बार गाड़ी के भीतर कोहरा जम जाता है। इस कारण से भीतर और बाहर दोनों और से विंडस्क्रीन को साफ करना आवश्यक है। इसमें आप वाइपर या ग्लास क्लीनर का भी यूज़ कर सकते हैं।

एंटी फॉग का करें इस्तेमाल

कार की विंडशील्ड पर लगे फॉग या भाप को हटाने के लिए एंटी फॉग प्रोडक्ट का इस्तेमाल एक अच्छा विक्लप है। एंटी फॉग प्रोडक्ट की परेशानी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एंटी फॉग प्रोडक्ट को कपड़े की सहायता से विंडशील्ड पर लगाना पड़ता है।

कार की खिड़कियों को खोल दें

कार की विंडशील्ड पर लगी फॉग की दिक्कत को दूर करने के लिए आप कुछ वक्त के लिए खिड़की को खोल भी सकते हैं। इससे बाहर और भीतर का तापमान बराबर रहता है। इससे फॉग या भाप नहीं जमती।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button