ट्रेवलदेश

Indian Railways: ट्रेन में सफर करने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, जल्दी जानें

रेलवे आए दिन अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार काम कर रहा है. ऐसे में रेल में यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है.

रेलवे आए दिन अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार काम कर रहा है. ऐसे में रेल में यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है.

अगर आप भी रेल में सफर करते है तो आप भी इस खबर को पढ़ कर खुशी से झूम उठेंगे. भारतीय रेलवे ने कई नए नियम लागू किए जिनमें फ्री वाईफाई, एस्‍केलेटर समेत कई सुविधाए शामिल है. 

अब ऐसे में जो लोग रात में रेल यात्रा करते हैं ये खुशखबरी खास तौर पर उनके लिए है. जब भी बात आती है रेल में रात की यात्रा कि तो उतरने के लिए आपको रात में जागना पड़ जाता है.

कई बार ऐसे भी मामले देखें जाते है जिनमें यात्री रात में सोते रह जाते हैं और उनका स्टेशन निकल जाता है, तो रेलवे ने आपकी इस परेशानी का समाधान निकाल दिया है.

इस सुविधा के शुरू के होने बाद आप अपनी यात्रा के दौरान चैन की नींद सो सकते है. बता दें कि रेलवे की तरफ से जारी की गई इस सुविधा का नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ (destination alert wake up alarm) है.

रेलवे को कई बार ऐसी जानकारी मिलती है कि यात्रियों का स्टेशन छूट जाता है और वो सोए रह जाते है. रेलवे ने 139 नंबर जारी किया है जिसपर कॉल करके आप जानकारी प्राप्त कर सकते है

इस सर्विस के तहत सफर करने वाले यात्री 139 नंबर पर कॉल करके इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा की मांग कर सकते  हैं. जानकारी के अनुसार रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक इस सुविधा का फायदा कोई भी उठा सकता है. इस सर्विस को लेने का लाभ ये है कि आपका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपको उठा दिया जाएगा.

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: मामूली से किराए में करें हरिद्वार तक का सफर, जानें बस रूट

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button