ट्रेवलदिल्लीदेश

IRCTC नवरात्रि पर भक्तों के लिए चलाने जा रही है ये दो खास ट्रेनें, जानें किराया

नवरात्रि पर यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते हैं और इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं

26 सितंबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र पर माता वैष्णो देवी के भक्तों को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है। 25 और 30 सितंबर को दो भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई जाएगी। राजधानी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 और 30 सितंबर की शाम 7 बजे भारत गौरव ट्रेन कटरा के लिए रवाना होगी।

इस ट्रेन में यात्री गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला कैंट, सरहिंद और लुधियाना से अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे। आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया की इन पांच दिवसीय यात्रा के दौरान यात्रियों को ट्रेनों में शाकाहारी भोजन, बसों के जरिये पर्यटन स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस तक की सुविधाएं मिलेंगी।

अधिकारियों के अनुसार अगर पठानकोट में भी 50 बुकिंग होती हैं तो यहां विशेष ठहराव किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है की यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते हैं और इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर उपलब्ध है।

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक़ भारत गौरव पर्यटक ट्रेन भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के तहत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह ट्रैन चलाई जा रही है। अधिकारियों के अनुसार ट्रेन में मनोरंजन और इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। सुरक्षा गार्ड व सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के आधार पर पात्रता के मुताबिक़ एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। आईआरसीटीसी चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक एमपीएस राघव के कहना है कि वैष्णो देवी की चार दिन और पांच रात्रि की यात्रा के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति 13 हजार 790 रुपये किराया निर्धारित किया गया है लेकिन अगर दो जनों का संयुक्त टिकट बनवाया जाता है तो प्रति व्यक्ति को 11 हजार 990 रुपये चुकाने होंगे। अगर 5 से 11 वर्ष तक के बच्चे का टिकट बनवाया जाता है तो उसके लिए 10 हजार 795 रुपये किराया देना होगा।

Anupama Musical Events

यह भी पढ़े: ब्रह्मास्त्र’ के गाने पर थिरकती नजर आयी भोजपुरी इंडस्ट्री की अभिनेत्री मोनालिसा

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button