ट्रेवल

जानें भारत की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहों के बारे में, जहां आप बिता सकते हैं अपनी सर्दियों की छुट्टियां

जब छुट्टियों में कहीं बाहर जाने की बात आती है, तो लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां प्रदूषण कम हो और वहां की हवा शुद्ध हो

भारत में शहरों के विकास के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या भी बढ़ती जा रही है। विश्व के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नज़र रखने वाली संस्था ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित सिटी (City) है।

ऐसे में जब छुट्टियों में कहीं बाहर जाने की बात आती है, तो लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां प्रदूषण कम हो और वहां की हवा शुद्ध हो।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां की हवा सबसे ज़्यादा शुद्ध होती है और आप जहां आराम से अपनी सर्दी की छुट्टियां बिता सकते हैं:

1) आईज़ोल:

aizawl image

मिज़ोराम की राजधानी आईज़ोल (Aizawl) भारत के सबसे कम प्रदूषित वाले शहरों में से एक है। आप कम पैसों में यहां सुंदर-सुंदर जगहों पर घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

आईज़ोल में घूमने की कुछ शानदार जगह: रेइक हेरिटेज गांव, डर्टलांग पहाड़ियां, मिज़ोराम स्टेट म्यूज़ियम, बुर्रा बाज़ार तामडील झील, वांत्वांग वाटरफॉल्स, खावंगलांग वन्यजीव अभ्यारण्य।

2) कोयम्बटूर:

coimbatore image

तमिलनाडु के कोयम्बटूर (Coimbatore) को दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहा जाता है। बता दें कि यहां की हवा काफी शुद्ध है। तमिलनाडु के इस खूबसूरत राज्य में कई दर्शनीय स्थल हैं। जिनमें से पश्चिमी घाट पर तकरीबन 500 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित मरुधमलाई मंदिर (Marudhamalai Temple) प्रमुख है।

इसी के साथ मंदिर की वास्तुकला देखने लायक है। इसके अलावा, कोयम्बटूर में आप सिरुवानी झरना, पेरूर पाटेश्वरर मंदिर, कोवई कोंडट्टाम, वैदेही फॉल्स, आदियोगी शिव स्टेचू आदि जगहों का भी मज़ा उठा सकते हैं।

3) दावणगेरे:

Davanagere image

कर्नाटक का दावणगेरे (Davanagere) अपने ऐतिहासिक, प्राकृतिक और सांस्कृतिक महत्व को लेकर जाना चाहता है। साथ ही यह भारत की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहों में से है। यहां पर आप कुंडुवाड़ा केरे, बागली, बेतुर, बाथी गुड्डा, ईश्वर मंदिर जैसी पर्यटन स्थलों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

 Aadhya technology

ये भी पढ़े: क्या आपको सफर के दौरान होती है उल्टियां? जानिए इससे बचने के आसान उपायें

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button