ट्रेवल

Winter Travel Destination: सर्दियों में पर्यटन के लिए बेस्ट जगह है कुर्सेओंग,में इन जगहों की सैर न करें मिस

दिसम्बर में घूमने के लिए जगहे सोच रहे है तो पश्चिम बंगाल का कुर्सेओंग हिल स्टेशन है बढ़िया। दरअसल यहां का मौसम पर्यटन के लिए बेहद

दिसम्बर में घूमने के लिए जगहे सोच रहे है तो पश्चिम बंगाल का कुर्सेओंग हिल स्टेशन है बढ़िया। दरअसल यहां का मौसम पर्यटन के लिए बेहद ही लाजवाब है। कुर्सेओंग आकर आप प्रकृति की सुंदरता को नजदीक से देख सकते हैं।

दिसंबर साल का ऐसा माह होता है जब अधिकतर स्थानों पर क्रिसमस और नए साल की लंबी छुट्टी मिलती है, जो घूमने-फिरने के लिए एकदम सही होती है। क्योंकि इसमें छुट्टी की मारामारी नहीं होती, परन्तु वहीं दूसरी तरफ इस महीने में बेहद ठंड पड़ती है, जिसमें घूमना किसी एडवेंचर से कम नहीं। ऐसे में व्यक्तियों की कोशिश उन स्थानों पर जाने की होती है, जहां जाकर होटल में रजाई में छिपकर बैठने के बजाय आराम से घूमा जा सके, तो यदि आप भी ऐसे स्थानों की खोज कर रहे हैं, तो पश्चिम बंगाल का “कुर्सेओंग” है एकदम बेस्ट डेस्टिनेशन।

सिलीगुड़ी-दार्जिलिंग नेशनल हाइवे पर बसा, “कुर्सेओंग” अपने चाय के बागो, प्राकर्तिक सुंदरता , झरनों, म्यूजियम्स और मंदिरों के लिए ज्यादा मशहूर है। इस स्थान को आप आसानी से दो से तीन दिनों की छुट्टी में घूम सकते हैं। वेकेशन अनुभव करने के सिवाय आप यहां हनीमून की योजना भी करा सकते हैं।

कुर्सेओंग में घूमने वाली जगहें

टी गार्डन्स कुरसेओंग

कुर्सेओंग हिल्स स्टेशन चाय बागानों के लिए भी बेहद जाना जाता है। यहां आएं तो टी गार्डेन्स की खूबसूरती को देखना और इसकी फोटोग्राफी का मौका न छोड़ें। यहां “मकाबीरी या अम्बोटिया” दो शानदार टी गार्डेन्स हैं। हरे-भरे चाय के बागानों और उनसे आती चाय की सौंधी खुशबू ऐसी है कि आपको यहां से जाने का मन ही नहीं करेगा। पर्यटन के साथ ही यहां चाय बनने के प्रोसेस और इतिहास को भी जानने का मौका मिलता है।

डॉव हिल कुरसेओंग

कुर्सेओंग हिल स्टेशन जिन पहाड़ियों में फैला हुआ है उनमें से एक है डॉव हिल, जो बहुत शानदार है जिस कारण से ये और भी स्पेशल है। प्राकृतिक सुंदरता को देखने के साथ ही यहां कई तरह के वन्य जीवों को भी देखा जा सकता है।

हिमालयन रेलवे म्यूज़ियम

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ही नहीं इसका म्यूज़ियम भी बहुत सुन्दर है, जिसका लेना लेना मिस न करें। इस म्यूजियम में पुरानी ट्रेनों की दुर्लभ तस्वीरें, स्केच के साथ उनके बनने की भी पूरी जानकारी यहां देखने को मिलेगी। इस म्यूजियम में एक और स्पेशल चीज़ जो टूरिस्टो को आकर्षित करती है वो है कि नजदीक पर्यटन वाले स्थानों के लिए टॉय ट्रेन की सवारी भी शामिल है। टॉय ट्रेन का ट्रेवल बेहद ही दिलचस्प होता है।

फॉरेस्ट म्यूजियम

फ़ॉरेस्ट म्यूजियम भी कुर्सेओंग में पर्यटन वाला एक बेहतर स्थान है और यदि आप प्रकर्ति प्रेमी हैं, तब तो आपको यहां जाना बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके देखने के लिए बेहद कुछ है यहां। जंगल में अनेक प्रकार के जानवरों को देखने के साथ ही आपको उनके और कुछ गायब हो चुके जानवरों के विषय में भी जानने का मौका मिलेगा। बच्चों के साथ कुर्सेओंग आए हैं, तो डेफिनेटली वो यहां बंपर मस्ती करने वाले हैं।

कुर्सेओंग घूमने का बेस्ट टाइम

कुर्सेओंग हिल्स स्टेशन घूमने का अच्छा समय सितंबर से दिसंबर और मार्च से जून होता है। वैसे बारिश को छोड़कर आप कभी भी यहां आने की योजना बना सकते हैं। यहां नॉर्मली टेंपरेचर 10 से 25 डिग्री सेल्सियस का होता है।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button