ट्रेवलदिल्ली

अब हनीमून के लिए स्विट्जरलैंड जाने की जरूरत नहीं, भारत की ये पांच जगह है बेस्ट

भारत में हनीमून के लिए काफी सूंदर डेस्टिनेशन है।अगर आप नयी और सुंदर जगह जाने का सपना देख रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

शादी के बाद हनीमून कपल के लिए बेहद ही खास होता है। भारत में हनीमून के लिए काफी सूंदर डेस्टिनेशन है। लेकिन अगर आप अपने पार्टर के साथ नयी और सुंदर जगह जाने का सपना देख रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। हनीमून पर जाने से पहले बजट की बात की जाती है। इसलिए गोवा, स्विट्ज़रलैंड के अलावा कई ऐसी जगह है जहां आप सस्ते में अपनी छुटिया एन्जॉय कर सकते है।

गंगटोक,सिक्किम

gangoat,sikkim

गंगटोक भारत के उत्तर पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी है। हनीमून डेस्टिनेशन के लिए ये बेहद ही खूबसूरत जगह है। पहले काठमांडू हनीमून डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट माना जाता था। लेकिन अब गंगटोक में भी वे सब चीज़े मिलेगी जो काठमांडू में मिला करती थी। यहां कसीनों की प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी।

यहां आप त्सुक ल खंग मोनेस्ट्री देख सकते है। यह काफी प्रसिद्ध है। ये पैलेस शाही परिवारों के राजघराने है। इसके अलावा हिरण पार्क,ताशी व्यू पॉइन्ट जैसी कई खूबसूरत जगह है। अगर आप शॉपिंग के शौकीन है तो यहां कॉटेज इंडस्ट्री, सिक्किम की मार्किट जाये। ये काफी अच्छा और सस्ता है। वही चांगू झील जरूर जाये।

कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल

Kalimpong

भारत के पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग जिले में स्थित कलिम्पोंग बेहद ही खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है। यह शहर समुंद्र तल से करीब 4000 ft ऊपर बसा हुआ है। यह शहर विशाल पहाड़ियों के बीच स्थित है। वही कलिम्पोंग काफी गुप्त और राजों से भरी है। ये कपल के लिए काफी अच्छी जगह है। कलिम्पोंग काफी शांत और सुंदर जगह है। यहां कई तरह के फूल है।

शिलांग, मेघायला

shillong

शिलांग की बात ही कुछ और है। शिलांग को बादलों का घर भी कहते है। यहां की कुछ जाती जैसे खासी, गोरा और अन्य जाती के लोग हाई एडुकेटेड और आधुनिक होते है। शिलांग के लोगों का खान-पान, नाईट लाइफ, व्यवहार बेहद ही अच्छा होता है। यहां एक वार्ड झील भी है। इस जगह आप बोटिंग कर सकते है।

यहां के बाजार काफी मनमोहक है। यहां आप शिलांग की फेमस और फैशनेबल चीज़ें खरीद सकते है। इसके अलावा आप यहां शिलांग की सबसे ऊंची चोटी पर पिकनिक माना सकते है।

दार्जीलिंग, पश्चिम बंगाल

darjeeling

भारत के पश्चिम बंगाल में दार्जीलिंग स्थित है। दार्जिलिंग शिवालिक पर्वतमाला में लघु हिमालय पर स्थित है। दार्जीलिंग चाय के बागानों के लिए बेहद फेमस है। बता दें कि दार्जीलिंग ब्रिटिश राज का पहला सुंदर और मनमोहक हिल स्टेशन है। यहां कई आकर्षक जगह है। अगर यहां आके आपने हैप्पी वैली और चाय का बागान नहीं देखा तो आपने कुछ नहीं देखा। यहां की सबसे ऊंची पहाड़ी सनसेट पॉइन्ट कहलाती है।

चेरापूंजी, मेघालय

Cherrapunji Meghalaya

चेरापूंजी का स्थानीय नाम सोहरा है। ये मेघालय की राजधानी से 53 km की दूरी पर स्थित है। ये खासी पहाड़ी और हरियाली के बीच बेहद खुशाली और उलास से भरा शहर है। यहां बेहद खूबसूरत सिस्टर फॉल है। इसके लिए आप अपना स्विमिंग पूल जरूर लेकर जाये।

यहां आप मासिनराम के लिए जरूर समय निकाले। बता दें कि मासिनराम वो जगह है जहा सबसे ज्यादा बारिश होती है। अगर आप घूम-घूम के थक जाओ तो यहां आपको सभी होटलों में मसाज भी मिलेगी।

Tax Partner
यह भी पढ़े: दिल्लीवालों को मिलेगी Ropeway सुविधा, इस मेट्रो स्टेशन से घर जाना होगा और भी आसान

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button