ट्रेवलदिल्ली

इन दो देशों के लोग ले सकते हैं भारत में प्रवेश ,जहाँ कर सकते है वीज़ा-मुक्त यात्रा

नेपाल और भूटान के लोग बिना वीजा या पासपोर्ट के भारत में पर्यटन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप कुछ देशों से होते हुए भारत आ रहे हैं

नेपाल और भूटान के लोग बिना वीजा या पासपोर्ट के भारत में पर्यटन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप कुछ देशों से होते हुए भारत आ रहे हैं, तो उनके लिए पासपोर्ट दिखाना जरुरी है।

अब तक आपने और हमने बहुत से स्थान पे पढ़ा होगा कि किन देशों में भारतीय वीजा के बिना घूम सकते हैं, या किन देशों में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन पर क्या आप जानते हैं, इन दो देशों के लोग भारत में बिना वीजा के या पासपोर्ट के प्रवेश आराम से ले सकते हैं? जी हां, दो देश ऐसे हैं, जहां के व्यक्ति फ्लाइट से या जमीं के रास्तों से इस देश में प्रवेश कर सकते हैं। अब आप भी सोच रहे होंगे, ऐसे कौन से देश हैं, जिन्हें इतनी बढ़िया फैसिलिटी प्राप्त हुई है। तो चलिए आपकी इस मुश्किल को थोड़ा कम करते हैं और बताते हैं उन जगहों के नाम।

यहां के लोग बिना वीजा के आ सकते हैं भारत

गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर मिली सुचना के मुताबिक, बस दो देश हैं जहां के लोग बिना वीजा और पासपोर्ट के भारत प्रवेश कर सकते हैं। इन दोनों देशों के लोग, आसमान के रास्ते, पानी के रास्ते से भारत आ सकते हैं। उन्हें वीजा या पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं पड़ती। ये दोनों देश भारत के पडोसी देश हैं, हम बात कर रहे हैं नेपाल और भूटान की, जिनके साथ भारत के रिश्ते अभी तक मीठे हैं।

वैलिड पासपोर्ट होना है जरूरी

हालांकि इन लोगों के पास वीजा या पासपोर्ट भले ही ना हो, लेकिन इनके पास अपने देश का सिटिजनशिप सर्टिफिकेट या वोटर आईडी कार्ड अवश्य होना चाहिए। कुछ स्थितियों में इन दोनों देशों के लोगों को भी भारत में तभी प्रवेश मिलता है, जब उनके पास वैलिड पासपोर्ट हो।

इन स्थितियों में दिखाना पड़ता है पासपोर्ट

गृह मंत्रालय द्वारा दी गई सुचना के मुताबिक, जब कोई नेपाल का या भूटान का व्यक्ति चीन, मकाउ, हॉन्ग कॉन्ग, पाकिस्तान या मालदीव से भारत प्रवेश करता है, तो उसे भारत में तभी प्रवेश मिलता है, जब उसके पास अपने देश का वैलिड पासपोर्ट हो। वहीं भारतीयों को बिना वीजा के बस 57 देशों में ही बिना वीजा के प्रवेश मिल सकता है।

नेपाल या भूटान के लोगों के लिए भारत की जगह

यदि यहां बसे यात्री भारत में पर्यटन के लिए आ रहे हैं, तो उनके लिए यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। आप आगरा का ताजमहल देख सकते हैं, राजस्थान के शानदार शहर जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे स्थान देख सकते हैं, दक्षिणी भारत में थोड़े धार्मिक जगह के भी दर्शन कर सकते हैं।

भारत में घूमने का सबसे अच्छा समय

नेपाल या भूटान के व्यक्तियों के लिए भारत में पर्यटन का वक्त आपकी लिस्ट की स्थान पर निर्भर करता है। जैसे यदि आप सर्दियों में भारत आ रहे हैं, तो बर्फ देखने के लिए हिल स्टेशंस जा सकते हैं या फिर आपको अधिक सर्दी नापसंद है, तो गर्म स्थान राजस्थान भी जा सकते हैं या फिर मुंबई भी एक अच्छी जगह है। वहीं गर्मियों में घूमने के लिए आपको थोड़ी ठंडी पहाड़ियां सूट करेंगी। मानसून में पहाड़ी जैसे एरिया को अनदेखा करें।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button