ट्रेवल

ट्रिप के दौरान रुके सरकारी गेस्ट हाउस में, ऐसे करे ऑनलाइन बुकिंग

भारत में ना केवल महंगा होटल मौजूद हैं मगर कुछ सरकारी होटल भी हैं, जहां आप जाकर बजट में रुक सकते हैं। विश्वास करीए आपको

भारत में ना केवल महंगा होटल मौजूद हैं मगर कुछ सरकारी होटल भी हैं, जहां आप जाकर बजट में रुक सकते हैं। विश्वास करीए आपको यहाँ एक अच्छे होटल की तरह ही फैसिलिटी मिलेंगी।

सबसे पूर्व फ्लाइट, टिकट या फिर ट्रेवलर उसके बाद ठहरने के लिए कोई अच्छा सा होटल। परन्तु होटल बुक करने करने के बाद कभी-कभी खर्चा इतना अधिक चला जाता है कि लोगों को अच्छे से पर्यटन के लिए कई बार सोचना पड़ता है।

यदि हम कहें की भारत की कुछ जगहों पर सरकारी होटल भी निर्मित हैं, जो आपको बराबर वही फैसिलिटी देंगे जो एक महंगा होटल देता है,समय बर्बाद किए बिना जल्दी से इनका नाम याद कर लीजिए और पर्यटन से पूर्व इन्हें बुक कर लीजिए। दरअसल इस लेख में बताए गए खर्च में थोड़ा कम-ज्यादा हो सकता है, तो बुक करने से पूर्व एक बार इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक अवश्य कर लें।

शिमला में पीटरहॉफ होटल

भारत के सबसे जाने माने हिल स्टेशन में से एक है शिमला को हम कैसे भूल सकते हैं। ये वो स्थान है, जहां लोग हर वीकेंड सबसे अधिक ट्रेवल करते हैं। ये जगह उन लोगों के लिए एकदम बेस्ट है, जो प्रकर्ति को नजदीक से देखना पसंद करते हैं। शिमला का आनंद लेने के लिए आप पीटरहॉफ होटल को बुक करवा सकते हैं और नजदीक अच्छे से घूम सकते हैं।

खारापत्थर में द गिरिगंगा रिजॉर्ट

पाक नदी गिरी गंगा के नाम पर इस होटल का नाम रखा गया है। हिमाचल प्रदेश में इस नयी बिल्डिंग के होटल को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि हर एक कमरे में एक प्राइवेट बालकनी तो आपको मिल जाएगी। यही नहीं यहां से घाटी के लाजवाब व्यू भी देखने को मिल जायेंगे।

कसौली में रॉस कॉमन

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में बसा एक छोटा सा छावनी सिटी, कसौली दिल्ली से एक बेस्ट वीकेंड छुट्टी सेलिब्रेट के लिए सही है। इस हिल स्टेशन तक गाड़ी चलाते हुए जाने में बड़ा मजा आता है, गाड़ी के खिड़की से लगती ताज़ी हवा लोगों की परेशानी को दूर कर देती है। और इस आकर्षक सिटी में हिमाचल paryatका होटल रोस कॉमन है, जो पौराणिक औपनिवेशिक आकर्षणों को दिखाता है।

उदयपुर में होटल आनंद भवन

नौ दशक पहले मेवाड़ के महाराणा के ज़रिये बनाया, होटल आनंद भवन को बाद में मेवाड़ के महाराणा का आधिकारिक स्थान बना दिया गया। लेकिन भारत को आजादी मिलने के बाद, इसे एक राजकीय होटल में भी परिवर्तित कर दिया गया। एक पहाड़ी की चोटी पर बसा, होटल आनंद भवन से आपको बेहद ही शानदार झील देखने को मिलेगी।

गोवा में फर्मागुड़ी रेजीडेंसी

पोंडा में 300 से ज्यादा मंदिरों और तीर्थस्थलों के साथ, इस जगह को देवताओं के रहने के स्थान के रूप में जाना जाता है। तो यदि आप पोंडा पर्यटन के लिए आ रहे हैं, तो यहां के एंट्री द्वार पर स्थित फरमागुडी रेजीडेंसी पर अवश्य रुकें। इसे बड़े ही अनोखे प्रकार से बनाया गया है, बता दें फार्मागुडी रेजीडेंसी में एक इनडोर और आउटडोर रेस्टोरेंट भी है।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

 

Related Articles

Back to top button