ट्रेवल

प्राकृतिक सुंदरता से सम्पूर्ण हैं ये शानदार भारतीय Railway Routes

भारत अपनी संस्कृति और परंपराओं के साथ अपनी सुंदरता के लिए भी मशहूर है। यहां कई ऐसे सुन्दर स्थान हैं जिन्हें देखने जगह-जगह से

भारत अपनी संस्कृति और परंपराओं के साथ अपनी सुंदरता के लिए भी मशहूर है। यहां कई ऐसे सुन्दर स्थान हैं जिन्हें देखने जगह-जगह से व्यक्ति यहां आते हैं। इतना ही नहीं यहां बहुत सुन्दर रेलवे रूट्स भी हैं।आइए जानते हैं ऐसे ही 3 सुन्दर रेलवे रूट्स के विषय में-

भारत अपनी विविधताओं और संस्कृति के शिव यहां की सुंदरता के लिए भी मशहूर है। यहां चारों और प्राकृतिक सौंदर्य बिखरा हुआ है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक, भारत में ऐसे बहुत ऐसे शहर और राज्य हैं, जो अपनी सुंदरता से लोगों का दिल जीत लेते हैं।

भारतीय रेलवे दुनिया के बेहद बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है, जो पूरे देश को एक साथ जोड़े रखता है। पुरे देश के व्यक्तियों को एक साथ जोड़ने वाले ये रेलमार्ग भी सुंदरता में किसी से कम नहीं हैं।

कोंकण रेलवे

कोंकण रेलवे मार्गो पर आप पूरी यात्रा के साथ अनोखा प्राकृतिक सुंदरता का एक्सपीरियंस कर सकते हैं। मुंबई से गोवा वाले इस रास्ते पर आपको सुन्दर और शानदार पहाड़ श्रृंखलाएं, बहुत से आश्चर्यजनक मोड़, नदी पुल, झीलें और झरनो के दृश्य मिलेंगे।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में मौजूद इस नैरो गेज रेलवे ट्रैक पर ट्रेवल करने का अपना अनोखा ही अनुभव है। इस शानदार सवारी का मजा लेने विश्व के अलग-अलग भागो से व्यक्ति दार्जिलिंग पर्यटन आते हैं।

हिमालयन क्वीन (कालका-शिमला)

कालका से शिमला तक का रेलमार्ग आपको सबसे सुन्दर ट्रेवल का एक्सपीरियंस कराएगा।यह अविश्वसनीय यात्रा करीबन पांच घंटे तक चलती है और शिमला पहुंचने से पहले 20 रेलवे स्टेशनों, 800 पुलों, 103 सुरंगों और 900 मोड़ों से होकर जाती है।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button