ट्रेवलदिल्ली

दिल्ली की DTC और कलस्टर बसों में शुरू होगी ये शानदार सर्विस

अब डीटीसी और कलस्टर बसों में डिजिटल सिस्टम शुरू होने वाला है। अब आप बिना किसी परेशानी के बस में भी आराम से यात्रा कर पाएंगे।

मेट्रो की तरह अब डीटीसी और कलस्टर बसों में भी डिजिटल सिस्टम शुरू होने वाला है। ऐसे में इन कार्ड की मदद से अब आप बिना किसी परेशानी के बस में भी आराम से यात्रा कर पाएंगे।

आपकों बता दे कि जिस तरीके से लोग मेट्रो में स्मार्ट कार्ड की मदद से यात्रा करते है, उसी तरह अब बसों में भी कार्ड की मदद से सफर कर पाएंगे।

गौरतलब है कि मेट्रो के कार्ड से आप बसों की टिकट भी खरीद सकेंगे और बस के कार्ड से आप मेट्रो की यात्रा भी कर सकेंगे। इसमें राहत की बात यह है कि आपकों दो कार्ड अपने साथ नहीं रखने पड़ेंगे। डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की हर बस में ये सिस्टम लागू किया जाएगा। 

आपकों बता दे कि कंपनी बस यात्रियों को स्मार्ट कार्ड देगी और डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन भी उपलब्ध कराएगी।

इसके अलावा कंपनी एक ऐप भी डेवलप करने जा रही है, जिसकी सहायता से आप ये पता कर सकते हैं कि जिस बस स्टॉप पर आप खड़े हैं वहां पर आने वाली बस में कितनी सीटें है। 

जानकारी के मुताबिक, ये सिस्टम नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पर बेस होगा, जिसे डीएमआरसी भी पूरे नेटवर्क में लागू करेगी। वहीं, इस कार्ड के जरिए आप बसों और मेट्रो दोनों में सफर कर पाएंगे।

ये कार्ड बस कंडक्टर से भी खरीदा जा सकेगा। साथ ही ये कार्ड नॉन ट्रांसफरेबल कार्ड होगा और इसे केवाईसी वेरिफिकेशन करके जारी किया जाएगा। 

फिलहाल, ये सिस्टम मुंबई की सरकारी बसों में लागू किया जा चुका है। इसी को देखते हुए दिल्ली में भी इसे लागू करने की तैयारी जारी है।

इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि आप बैंक से लिए रूपे आधारित डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से भी पेमेंट कर बस का टिकट ले पाएंगे। 

यू तो राजधानी दिल्ली में महिलाओं के लिए बसों का सफर मुफ्त है। लेकिन फिर भी उन्हें पिंक स्लिप दी जाती है, ताकि टिकट का रिकॉर्ड मेंटेन रह सके।

दरअसल, इस डिजिटल टिकटिंग के सिस्टम में महिलाओं को भी कार्ड स्वाइप करना होगा। जिसके बाद मशीन उनके लिए एक स्लिप जारी करेगी, जिसे कंडक्टर से लिया जा सकेगा। वहीं ये स्लिप पिंक स्लिप की तरह काम करेगी, जिसे ये पता चल पाएगा कि कितनी महिलाएं बस में यात्रा कर रही हैं। 

Accherishtey

ये भी पढ़े: शुरू हुई टूरिस्ट लोगों के लिए Guided Heritage टूर सेवा, इतना है समय और टिकट

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button