ट्रेवल

इस New Year पर करे, इन सरकारी होटलों में ठहरने की व्यवस्था

हिमाचल में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए बहुत से सरकारी होटल हैं, जहां आप ठहर सकते हैं। बता दें, इन होटल्स का खर्च भी आपको अधिक

हिमाचल में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए बहुत से सरकारी होटल हैं, जहां आप ठहर सकते हैं। बता दें, इन होटल्स का खर्च भी आपको अधिक नहीं पड़ेगा।

Budget Hotel in Himachal Pradesh

नए साल पर पर्यटन के लिए आपने अभी से योजना बनाना शुरू कर दिया होगा। कोई सोच रहा होगा उत्तराखंड जाए तो कोई हिमाचल जाने की योजना बना रहा होगा। लेकिन इन सबके मध्य एक जरुरी चीज है, जिसे आपको बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। वो है होटल बुकिंग, जी हां, जिस तरह से लोग पर्यटन के लिए अलग -अलग स्थानों पर पहुंचते हैं, उस हिसाब से ऐन मौके पर होटल मिलना बहुत कठिन हो जाता है।
ऐसे में सलाह बस यही दी जाती है कि आप पूर्व होटल की बुकिंग कर लें। यदि आप कुछ सस्ते होटल में रुकना चाहते हैं, तो आज हम आपको हिमाचल के कुछ ऐसे सरकारी होटलों के बारे में बताने वाले हैं। जहां आप बेहद ही सस्ते में ठहर सकते हैं। ये होटल कोई और नहीं बल्कि भरोसेमंद सरकारी होटल हैं।

एप्पल ब्लॉसम, फागु

फागू शिमला से तक़रीबन 20 किमी दूर एक छोटा सा गांव है। एप्पल ब्लॉसम वाले स्थान कोहरा में डूबे नजारों का एक 360 डिग्री वाला व्यू दिखाता है। सुइट्स के कमरों से सूर्योदय और सूर्यास्त का शानदार व्यू देख सकते हैं।
कीमत: दो रूम के लिए हरदिन 2000 और टैक्स
पता: द एप्पल ब्लॉसम, फागु, जिला। शिमला
चंडीगढ़ से फागु: 133 किमी – तीन घंटे की ड्राइविंग
शिमला एयरपोर्ट से फागु- 38 किमी – एक घंटे की ड्राइविंग

गोल्फ ग्लेड, नालदेहरा

नालदेहरा गोल्फ कोर्स के तट पर बसा, यह होटल शिमला के अच्छे व्यू का एक्सपीरियंस लेने के लिए बेस्ट है। गोल्फ कोर्स 500 मीटर की पैदल दूरी पर है। होटल में कुछ ऊंचाई पर कॉटेज भी हैं।
कीमत: एक डबल रूम के लिए हर दिन 2000 प्लस टैक्स
पता: होटल गोल्फ ग्लेड, नालदेहरा, जिला। शिमला
दूरी: चंडीगढ़ से नालदेहरा: 138 किमी – साढ़े तीन घंटे की ड्राइविंग

हाटू, नारकंडा

नारकंडा हिमालय की ऊंची चोटियों पर बसा एक अद्भुत गांव है। यह विंटर स्कीइंग डेस्टिनेशन के रूप में मशहूर है। यह किन्नौर या स्पीति घाटी की और जाने वालों के लिए एक पड़ाव के रूप में भी कार्य करता है। होटल से आपको बहुत से बगीचे और ग्रामीण इलाके देखने को मिलेंगे। नारकंडा स्की स्लाइड होटल से 1.5 किमी दूर हैं।
कीमत: एक डबल रूम के लिए 1900 हर दिन और टैक्स
पता: हाटू, नारकंडा, जिला। शिमला
दूरी: चंडीगढ़ से नारकंडा: 175 किमी – पांच घंटे की ड्राइविंग

चायल पैलेस, चायल

चायल एक गांव है जो ऊंचे चीड़ और देवदार के पेड़ों से ढका हुआ है। चायल पैलेस का निर्माण 1891 में पटियाला के महाराजा ज़रिये करवाया गया था। यह राजसी सेटिंग और लाजवाब व्यू के साथ तक़रीबन 75 एकड़ में बसा है।
कीमत: एक डबल रूम के लिए 1800 हर दिन और टैक्स
पता: पैलेस, चैल जिला। सोलन
शिमला से चायल: 50 किमी – डेढ़ घंटे की ड्राइविंग

खज्जी कॉटेज (देवदार होटल), खज्जियार

खज्जी कॉटेज, खज्जियार
डलहौजी के आस -पास बसा खज्जियार को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। खज्जी कॉटेज, चीड़ और स्प्रूस से ढका हुआ, एक घास के मैदान के तट एक पहाड़ी पर बसा है। खज्जी कॉटेज घास के मैदान और नजदीक के जंगल का मनोरम व्यू पेश करता है। यह अकेले में रहना पसंद करने वालों के लिए जन्नत है।
कीमत: एक डबल रूम के लिए एक दिन 1700 प्लस टैक्स
पता: खज्जी कॉटेज, खजियार

कसौली कालका के पास बसा एक छोटी छावनी सिटी है। रोस कॉमन होटल एक आयरिश सज्जन ज़रिये उत्कर्ष किया गया था, और इसका नाम आयरलैंड के एक जगह के नाम पर रखा गया था जो पूरे साल चहल-पहल रहता है। यह होटल नवनिर्मित है और इसमें पहाड़ों के मनमोहक नजारों के साथ 32 शानदार ढंग से सुसज्जित कमरे हैं।
पता: द न्यू रोस कॉमन, कसौली

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button