ट्रेवलदेश

भारत की ये जगह Switzerland से कम नहीं, जानिए कहा है स्थित

भारत में एक ऐसी जगह है जो Switzerland को टक्कर देती है। पर्यटक और यहां के लोग इससे भारत का स्विट्ज़रलैंड भी कहते है।

राजस्थान अपने भव्य किलों, प्राचीन मंदिरों के साथ-साथ संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है। वैसे तो कई लोग जानते है कि राजस्थान में रेत के पहाड़ है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि यहां बर्फ का पहाड़ भी है। जी हां हम बात कर रहे है राजस्थान के बेहद ही खूबसूरत जगह की जो स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं है।

बता दें कि राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर में बने किशनगढ़ डंपिंग यार्ड (Kishangarh Dumping Yard) या कहे अजमेर की खान बेहद फेमस और खूबसूरत जगह है। ये जगह प्रयटकों को काफी आकर्षित करती है।

किशनगढ़ डंपिंग यार्ड में जो सफेद परत आपको बर्फ के रूप में लग रही है असल में वो बर्फ है ही नहीं। असल में वो संगमर्मर को काटते समय निकला हुआ पाउडर है। लेकिन अगर आप इसे देखते है तो ये बिलकुल बर्फ की तरह लगता है।

वही इसके आगे एक नीली झील बनी हुई है। ये झील इस पूरी जगह को आइलैंड सा लुक देती है। इसी कारण यहां के लोग और पर्यटक इसे राजस्थान का स्विट्जरलैंड कहते है।

टूरिस्ट्स के अलावा यहां कई फिल्मों के गानों की शूटिंग की जा चुकी है। वही लोग अपने प्री-वेडिंग शूट्स भी करवाने आते है। साथ ही कई मॉडल्स शूट करवाने आते है। जानकारी के लिए बता दें कि टूरिस्ट्स के लिए ये जगह सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहती है।

Kishangarh dumping yard

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: अब हनीमून के लिए स्विट्जरलैंड जाने की जरूरत नहीं, भारत की ये पांच जगह है बेस्ट

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button