ट्रेवलदेश

एयरपोर्ट को टक्कर देता है ये रेलवे टर्मिनल, क्या आपने देखी तस्वीरें?

भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ समय में अपनी सुविधाओं में काफी बदलाव किया है। आपकों बता दे कि रेलवे नेटवर्क ने कई नई ट्रैनें भी जारी है।

भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ समय में अपनी सुविधाओं में काफी बदलाव किया है। आपकों बता दे कि रेलवे नेटवर्क ने कई नई ट्रैनें भी जारी है।

इसी के साथ सुविधाओं में कई ट्रैनें तो ऐसी है जो विदेशी ट्रैनों को टक्कर देती है। ऐसें में इन्ही सब सुविधाओं के साथ भारतीय रेलवे ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।

दरअसल, भारतीय रेलवे ने देश का पहला AC टर्मिनल बनाया है। बता दें कि टर्मिनल का नाम भारत के पहले सिविल इंजीनियर और भारत रत्न सम्मानित सर एम. विश्वेशवरैय्या के नाम से रखा गया है। 

एयरपोर्ट जैसा दिखता है टर्मिनल

एयरपोर्ट जैसा दिखता है टर्मिनल

भारत में देश का पहला सेंट्रलाइज AC रेलवे स्टेशन कर तैयार हो गया है। अगर इसकी तस्वीर को देखा जाए तो यह किसी भी एयरपोर्ट से कम नही लगता। 

वीआईपी लॉन्च सुविधा से लेस है

वीआईपी लॉन्च सुविधा से लेस है

बेंगलुरू के इस रेलवे स्टेशन की ख़ास बात यह है कि यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां हर जगह ऐसी सेंट्रालाइज्ड है। साथ ही इस स्टेशन की एक खूबी यह भी है कि यहां एयरपोर्ट की तरह यात्रियों के लिए वीआईपी लॉन्च जैसी सुविधा दी गई है। इसी के साथ स्टेशन पर डिजिटल रियल टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेसन सिस्टम भी लगा हुआ है। 

लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा

28 mar-10
जानकारी के अनुसार, इस एयरपोर्ट को तैयार करने के लिए कुल लागत लगभग 314 करोड़ रूपये बताई जा रही है। साथ ही यह 4200 वर्गमीटर में फैला हुआ है। बता दे कि टर्मिनल पर दो सबवे के साथ एक फुट ओवर ब्रिज भी बना हुआ है, जो सभी प्लेटफॉर्मों को जोड़ेगा। इसी के साथ यह नया स्टेशन लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा से लेस है।

बड़ी पार्किंग स्पेस

बड़ी पार्किंग स्पेस
टर्मिनल पर एक बड़ी स्पेस में पार्किंग भी बनाई गई है। आपकों बता दे कि रेलवे का दावा है कि टर्मिनल पर 250 कारों के साथ- साथ 900 दोपहिया, 50 ऑटोरिक्शा, 5 बीएमटी बसें और 20 टैक्सी की खड़ी करने की सुविधा है।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: दिल्ली में बढ़ती रफ्तार ले रही लोगों की जान, ओवर स्पीडिंग से हो रहे हादसें

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button