ट्रेंडिंग

अब मरने के बाद फिर से जीवित हो सकेगा मनुष्य, चुकाने होंगे इतने पैसे

मानव इतिहास में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हमेशा के लिए जीने या अमर रहने की असंभव-सी महत्वाकांक्षा रखते हैं। ये पहले तो संभव नहीं था पर अब इस वैज्ञानिक युग में एक कंपनी ने यह दावा किया है।

मानव इतिहास में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हमेशा के लिए जीने या अमर रहने की असंभव-सी महत्वाकांक्षा रखते हैं। ये पहले तो संभव नहीं था पर अब इस वैज्ञानिक युग में एक कंपनी ने यह दावा किया है कि वो जब तक चाहे तब तक ‘जीवित’ रख सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक स्कॉट्सडेल एरिज़ोना स्थित फर्म एल्कोर क्रायोनिक्स ने दावा किया है कि मृत्यु के बाद शरीर को एक विशेष रूप से फ्रीज़ करने की प्रक्रिया के बाद वापिस जीवित किया जा सकता है।

कम्पनी के दावे के मुताबिक कानूनी रूप से मौत के बाद लाशों और दिमाग को तरल नाइट्रोजन में फिर से जीवित करने और उन्हें शरीर में डालने का फार्मूला खोज निकाला है। इस तकनीक के बदौलत मनुष्यों को भविष्य में मौत के बाद जीवन वापिस लाने की शक्ति होगी।

एल्कोर फर्म के मुताबिक मृतक शरीर को पूर्ण संरक्षण में रखने की लागत 200,000 डॉलर यानी की 1,49,99,900 रुपए है। वही व्यक्ति की मृत्यु के बाद प्रति वर्ष इसका खर्च 705 डॉलर यानी की 52,874 रुपये है. इसी के साथ न्यूरो-रोगी के लिए यह खर्च 80,000 डॉलर यानी की 59,99,960 रुपये है।

Aadhya technology

ये भी पढ़े: दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ फिर दरिंदगी, मासूम की हालत नाज़ुक, सीसीटीवी में कैद आरोपी

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button