ट्रेंडिंगविश्व

World Most Polluted Capital: दिल्ली लगातार दूसरे साल भी रही सबसे प्रदूषित

देश की राजधानी दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर मन जा रहा है है लगातार दूसरे साल भारतीय राजधानी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ऊपर है

देश की राजधानी दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर माना जा रहा है है लगातार दूसरे साल राजधानी दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ऊपर है। इसके अलावा बांग्लादेश की राजधानी ढाका दूसरे नंबर पर है और अफ्रीकन देश चाड की राजधानी नजामिना तीसरे नंबर पर है इसी के साथ तजाकिस्तान का दुशांबे चौथे नंबर पर और ओमान का मस्कट पांचवें नंबर पर है।

जानकारी के मुताबिक दुनिया के 15 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर सेंट्रल और दक्षिण एशिया में है और इनमें से 12 शहर भारत के हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वायु गुणवत्ता सूचकांक के ऊपर दुनिया का किसी भी देश का कोई भी शहर खरा नहीं उतर पाया है। इस सर्वे में दुनिया के 6,475 शहरों का डेटा शामिल किया गया है।

रैंकिंग देश शहर
1 भारत भिवाड़ी
2 भारत गाजियाबाद
3 चीन होतान
4 भारत दिल्ली
5 भारत जौनपुर
6 पाकिस्तान फैसलाबाद
7 भारत नोएडा
8 पाकिस्तान बहावलपुर
9 पाकिस्तान पेशावर
10 भारत बागपत

 

मंगलवार को जारी किये गए इस डेटा के अनुसार भारत में प्रदूषण का स्तर 2021 में खराब हुआ था। WHO के मुताबिक दुनिया के किसी भी शहर में PM2.5 का स्तर 5 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस डेटा के मुताबिक बांग्लादेश दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर माना गया है।

आपको बता दें की चीन इस रैंकिंग में 22 वे नंबर पर है और एक साल पहले चीन 14 वे नंबर पर था। IQAir के सीईओ फ्रैंक हमेन्स ने कहा कि इस रिपोर्ट से यह पता चला है कि दुनिया में अच्छी हवा के लिए अभी कितना काम करना जरूरी है।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: दिल्ली में खुलेगा शहीद भगत सिंह के नाम पर स्कूल, फौज की दी जाएगी ट्रेनिंग

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button