विश्व

मेटा पर लगे आरोप, जकरबर्ग को बेचने पड़ेंगे व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम?

मेटा एक बार फिर सवालों से घिर गयी है। FTC द्वारा मेटा के मालिक मार्क जकरबर्ग पर एंटी ट्रस्ट के आरोप लगाए गए है।

मेटा एक बार फिर सवालों से घिर गयी है। FTC द्वारा मेटा के मालिक  मार्क जकरबर्ग पर एंटी ट्रस्ट के आरोप लगाए गए है। FTC अमेरिकी सरकार की इंडिपेंडेंट एजेंसी है जो कंज्यूमर के हितों की रक्षा करती है। 

FTC ने मेटा पर आरोप लगाए है कि  META मोनॉपली कर रहा है। वो दूसरी छोटी कंपनियों को सर्वाइव करने का मौका नहीं छोड़ रही है। FTC चाहता है कि मेटा व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को बेच दे। 

कंपनी पर आरोप है किअमेरिका में META सोशल मीडिया स्पेस में कब्जा जमा रहा है। FTC ने कहा कि मेटा अपने कंपटीशन को बढ़ने नहीं देती है। अगर फेसबुक उर्फ मेटा को दिखता है कि कोई उसे टक्कर दे रहा है तो वह उसे किसी भी तरीके से अपने साथ मर्ज कर लेती है या उन कंपनियों को फेयर ग्राउंड नहीं देती।

FTC की दलील है कि फेसबुक ने जानबूझ कर व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को खरीदा था ताकि कंपटीशन खत्म करके एकाधिकार बनाया जाए। फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम को और फिर व्हाट्सप्प को खरीदा था।   

 FTC की याचिका को कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है। FTC को  मेटा को कटघरे में खड़ा करने की अनुमति मिल गयी है।  इस बार FTC और META आमने सामने है। अगर FTC की जीत हुई तो Meta को इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप बेचना पड़ सकता है।फिलहाल META(Facebook) ने कोर्ट के इस फैसले पर ख़ुशी जतायी है। 

radhey krishna auto
ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार कर रही है 1500 नयी इलेक्ट्रॉनिक बसें लाने की तैयारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button