विश्व

एपल वॉच ने बचाई इंग्लैंड के एक शख्स की जान, 138 बार बंद हुई थी धड़कन

इंग्लैंड के रहने वाले 54 वर्षीय डेविड की जिन्हें उनकी पत्नी ने इसी साल अप्रैल में जन्मदिन के मौके पर एपल वॉच गिफ्ट करि थी और इसी वॉच ने...

एपल कंपनी जब भी कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च करती है तो कीमत को लेकर उसे बोहोत ट्रोल किया जाता है लेकिन जब प्रोडक्ट की अहमियत लोगों को पता चलती है तो तब लोग तारीफ करने लगते हैं। एपल वॉच दुनिया की नंबर-1 स्मार्टवॉच मानी जाती है।

अभी हाल फिलहाल में एपल ने Apple Watch Ultra लॉन्च की है जो कि एप्पल कंपनी की अब तक की सबसे महंगी व सबसे पावरफुल स्मार्टवॉच है। एपल कमपनी की वॉच की पावर का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता हैं कि एपल वॉच किसी का जान बचने के भी काम आ सकती है। एपल वॉच की वजह से इस बार इंग्लैंड के एक 54 वर्षीय शख्स की जान बची है।

यह मामला है नार्विच के रहने वाले 54 वर्षीय डेविड की डेविड को उनकी पत्नी ने इसी साल अप्रैल के महीने में जन्मदिन के मौके पर एपल कंपनी की वॉच गिफ्ट की थी और इसी ऐपल वॉच ने डेविड को एक नया जीवन दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार 54 वर्ष के डेविड की 48 घंटे में 138 बार धड़कन बंद हो गई थी और साथ में हार्ट रेट भी काफी स्लो हो गया था। एपल वॉच ने डेविड को बताया कि उनका हार्ट रेट सिर्फ 30bpm है, लेकिन इसे 60-100bpm के बीच होना चाहिए। डेविड को पहले विशवास नहीं हुआ और लगा कि स्मार्टवॉच में ही शायद कोई दिक्कत है लेकिन वॉच हर रोज यही रिपोर्ट दे रही थी।

वॉच की तरफ से लगातार मिल रहे अलर्ट के बाद डेविड नॉर्विच यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में एक हृदय रोग विशेषज्ञ से मिले, जहां डेविड की एमआरआई के साथ ईसीजी की गई। जांच करने के एक दिन बाद डेविड को हॉस्पिटल में बुलाया गया और डेविड को बताया कि वह थर्ड डिग्री हार्ट ब्लॉकेज से गुजर रहे हैं और किसी भी वक्त उनको हार्ट अटैक आ सकता है।

इसके बाद 54 वर्षीय डेविड की बायपास सर्जरी हुई और साथ में पेसमेकर लगाया गया। सर्जरी होने के बाद डेविड ने कहा, “मेरी पत्नी कहती है कि उसने मेरी जान बचाई है और मेरी पत्नी गलत नहीं है। अगर उसने मुझे मेरे जन्मदिन के लिए Apple वॉच नहीं खरीदी होती, तो शायद आज मैं जिंदा नहीं होता।

Hair Crown Salon

यह भी पढ़े: नोएडा के सेक्टर 132 में टावर क्रेन का रस्सा टूटने से मजदूर की दर्दनाक मौत

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button