देशविश्व

COP 28 Summit : विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे प्रधानमंत्री मोदी

30 नवंबर से शुरू होकर 12 दिसंबर तक संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में होने जा रहा है 28वां विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन

विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन (COP) का आयोजन इस बार संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में होने जा रहा है। इसमें दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। COP की 28वीं में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी भी UAE दौरे पर रवाना होंगे। उन्हें यूनाइटेड अरब इमारतें के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर जाने का मौका मिलेगा।

 

इस सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता में हुए G20 शिखर सम्मेलन के निर्णयों को COP-28 में आगे बढ़ाने का मौका होगा। प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा जलवायु परिवर्तन को एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता मानते हुए की जा रही है।

 

COP-28 दुबई में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी का दुबई में दो दिनों का दौरा होगा। इस यात्रा का मकसद भारतीय राष्ट्रपति के रूप में COP-28 में भाग लेना और विश्व लीडरों के साथ वातावरणीय मुद्दों पर चर्चा करना होगा।

 

COP (सीओपी) का मतलब पार्टियों का सम्मेलन होता है। इसकी कुल 27 बैठकें हो चुकी हैं। पिछला COP-27 नवंबर 2022 में मिस्त्र, श्रम अल शेख में हुआ था। यह सम्मेलन हर साल होता है और इसमें दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्ष जलवायु परिवर्तन के खतरों को सामना करने की योजनाएं बनाते हैं। इसके अंतर्गत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश जलवायु परिवर्तन से निपटने में कारगर उपाय का आकलन करते हैं।

 

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन या संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन का पहला COP 1995 में बर्लिन में हुआ था।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button