विश्व

Cyclone Michaung: IMD का येलो अलर्ट हुआ जारी, बारिश की आशंका

कल से बंगाल की खाड़ी में बन रहे आगामी चक्रवात का दिखाई देगा प्रभाव,अगले 24 घंटों में तमिलनाडु तट के पहुंचेगा करीब

देश के दक्षिणी राज्यों में मौसम का हाल कुछ दिनों से बहुत ही उतार-चढ़ाव दिखा रहा है। पिछले 24 घंटों में मध्यम वर्षा हो रही है, और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेन्नई में और बारिश की संभावना बताई है।

 

आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी में बन रहे आंधीचक्र का प्रभाव शहरों को महसूस होगा। यह तो लगभग 24 घंटों में तमिलनाडु तट के करीब पहुंचने की संभावना है। ऐसा होने से अधिक से अधिक बारिश की संभावना है। IMD के अनुसार, इस तूफान के कारण 3 और 4 दिसंबर तक चेन्नई में भारी बारिश हो सकती है।

 

इस चिंताजनक मौसम के मद्देनजर, IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है। इसके बाद से पुडुचेरी, कराईकल और यानम में स्कूल बंद रहेंगे क्योंकि चक्रवात मिचौंग तमिलनाडु को पार कर सकता है।

 

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात की उम्मीद है और यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है, और इसका गहरापन बढ़ सकता है। बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर यह एक चक्रवाती तूफान बन सकता है जो 3 दिसंबर के आसपास दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के पास पहुंच सकता है।

 

इस बीच, तमिलनाडु के मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तैयारियों का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक की है। सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जैसे कि यात्रियों और पर्यटकों की यात्रा पर रोक लगाना।

 

मौसम विभाग ने समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी की है, खासकर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तथा दक्षिण पश्चिम बंगाल के मछुआरों को वहाँ न जाने की सलाह दी गई है।

 

Accherishtey

Related Articles

Back to top button