विश्व

भूकंप ने मचाई नेपाल में तबाही

प्रधानमंत्री मोदी ने हर संभव सहायता देने का किया ऐलान भारत, नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से है खड़ा,घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

दिल्ली और एनसीआर में हुए तेज भूकंप के झटके ने नेपाल में भारी तबाही मचा दी है। इस प्राकृतिक आपदा में कम से कम 70 लोगों की मौत हो चुकी है, जिससे बचाव और राहत कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.4 रिक्टर स्केल पर मापी गई, और यह नेपाल में 10 किलोमीटर नीचे हुआ।

 

नेपाल के रुकुम पश्चिमी जिले में 36 और जाजरकोट में 34 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जिससे लोगों के जीवन में भारी नुकसान हुआ है। नेपाल के जिलाधिकारी हरि प्रसाद पंत ने इस दुखद घटना की जानकारी दी और सहायता के लिए तत्पर होने का संकेत दिया।

 

इस कठिन समय में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा होकर सहायता करने का ऐलान किया है। वह नेपाल में हुई जान-माल की हानि पर दुख व्यक्त करते हुए उन घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। भारत सदैव अपने पड़ोसी देशों के साथ मदद और समर्थन में तत्पर रहता है।

 

समुद्र में घटित भूकंप के परिणामस्वरूप नेपाल में बचाव और राहत कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं। सरकारें, संगठन और व्यक्तिगत नेतृत्व मिलकर इस मुश्किल समय में नेपाल के लोगों की मदद के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस आपदा में सामूहिक साहस और मददगारी से लोगों को सहारा देने का प्रयास किया जा रहा है।

 

इस संकट के समय में, हम सभी को सावधान रहना चाहिए और अपने सामाजिक जिम्मेदारियों का पूर्णतः पालन करना चाहिए। आपसी सामरस्य, साहस और संकेतिक मदद से हम सभी मिलकर इस मुश्किल समय में नेपाल के लोगों की सहायता में योगदान कर सकते हैं।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button